Gujarat Exclusive > राजनीति > राहुल गांधी को BJP सांसद ने दिया जवाब, हां चीन ने कब्जा किया लेकिन…

राहुल गांधी को BJP सांसद ने दिया जवाब, हां चीन ने कब्जा किया लेकिन…

0
2325

लद्दाख में भारत-चीम सीमा विवाद को लेकर आज मेजर जनरल स्तर की बातचीत होने वाली है. उससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर एक बार फिर से हमला बोला है. उन्होंने बुधवार सुबह ट्वीट कर कहा कि, ‘लद्दाख में चीनी हमारे क्षेत्र में दाखिल हो गए. इस बीच, प्रधानमंत्री पूरी तरह खामोश हैं और कहीं नजर नहीं आ रहे.

इस बीच लद्दाख से भाजपा सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल गांधी को जवाब दिया है. सांसद नामग्याल ने ट्वीट कर दावा किया कि चीन ने कांग्रेस कार्यकाल में भारतीय जमीन पर कब्जा कर लिया था. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी और कांग्रेस तथ्यों के आधार पर मेरे जवाब से सहमत होंगे. साथ ही साथ उन्होंने कहा कि उम्मीद है वह फिर से गुमराह नहीं करेंगे.

पिछले काफी दिनों से दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव को और कम करने के लिए आज एक बार फिर से दोनों देशों के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत होगी. इस बातचीत से उम्मीद की जा रही है कि कुछ और सकारात्मक नतीजे निकलेंगे. बातचीत से बिल्कुल पहले चीन और भारतीय सेना के जवानों का पीछे हटना एक सकारात्मक पहल माना जा रहा है.

गौरतलब है कि भारतीय और चीनी सैनिकों में पैंगोंग सो इलाके में पांच मई को हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद से दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए थे. जिसके बाद से ही लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध बरकरार है. अब इस मामले को लेकर कांग्रेस मोदी सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा कर रही है. इतना ही नहीं इस मामले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मध्यस्था का प्रस्ताव भेजा था जिसे दोनों देशों ने ठुकरा दिया था.

इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्ष यांग जिएची ने आठ मई को गतिरोध के मुद्दे पर बातचीत की थी. इसके बाद कूटनीतिक और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई. मोदी सरकार का मानना है कि सैन्य स्तर पर बातचीत के बाद मस्ले का हल निकाल लिया जाएगा.

कोरोना से पीड़ित DMK विधायक जे अंबाजगन की मौत