Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि

0
243

आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) मुख्य अतिथि होंगे. भारत ने अपने अगले गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलावा भेजा था, जिसे जॉनसन ने स्वीकार कर लिया है.

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के समारोह में हिस्सा लेंगे. ब्रिटिश विदेश सचिव की ओर से मंगलवार को इसकी घोषणा की गई. पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी, 2021 को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को मुख्य अतिथि बनने का न्योता दिया था.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

पीएम मोदी ने किया था आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को फोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को गणतंत्रता दिवस में शामिल होने का निमंत्रण दिया था. इस न्योते को जॉनसन (Boris Johnson) ने स्वीकार कर लिया. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने इसकी पुष्टि की है. राब ने कहा, ”हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.”

पहली बार भारत आएंगे जॉनसन

जॉनसन (Boris Johnson) की ब्रिटेन की सत्ता संभालने के बाद यह पहली भारत यात्रा होगी. इसके साथ ही वो भारत की स्वतंत्रता के बाद से गणतंत्र दिवस पर भारत के गेस्ट ऑफ ऑनर बनने वाले दूसरे ब्रिटिशन नेता होंगे. इसके पहले 1993 में जॉन मेजर आए थे. यानी 27 साल के अंतराल के बाद ब्रिटेन का प्रधानमंत्री अगले महीने भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होगा.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का देश के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करना भारत एवं ब्रिटेन के संबधों में नए युग का प्रतीक होगा. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब भारत के दौरे पर हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें