Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना पर मंथन : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 30 एयरपोर्ट पर हो रही जांच, रिंगटोन से बढ़ाई जा रही जागरुकता

कोरोना पर मंथन : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 30 एयरपोर्ट पर हो रही जांच, रिंगटोन से बढ़ाई जा रही जागरुकता

0
395

भारत में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के असर के बीच सोमवार को एक बार फिर केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की. डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, इस वायरस की चपेट में 60 से अधिक देश हैं. ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के 43 मामले सामने आए हैं जिनमें से तीन को ठीक किया जा चुका है. देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच शुरू की जा रही हैं और लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है. अभी देश में कोरोना वायरस की जांच करने के लिए 46 लैब चालू हैं. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हम लोगों को फोन पर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इसके तहत रिंगटोन के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के उपाय को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ाई जा रही है.

हर्षवर्धन के मुताबिक, देश के 30 एयरपोर्ट पर हर यात्री की स्क्रीनिंग की जा रही है. अब तक कुल आठ लाख से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है. जनवरी में सिर्फ सात एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग शुरू की गई थी. अब सरकार की ओर से जिला स्तर पर इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता है तो उसकी तुरंत पहचान की जा सके.

बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बयान दिया कि शहर में कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है. अब लोकल लेवल पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है, ताकि हर किसी की जांच की जा सके. अरविंद केजरीवाल ने भरोसा दिलाया कि जो व्यक्ति स्वस्थ है उसे मास्क की जरूरत नहीं है. केजरीवाल ने कहा कि इस बार कोरोना वायरस और दिल्ली में हुई हिंसा की वजह से वो होली नहीं मनाएंगे. दिल्ली में कोरोना वायरस के अबतक चार मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में मेट्रो और बसों की लगातार सफाई की जा रही है.

सप्ताह के पहले दिन बाजार में मचा कोहराम, सेंसेक्स 1600 अंक टूटा, मिनटों में निवेशकों के डूबे ₹5.3 लाख करोड़