Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कश्मीर में 7 महीने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस बहाल, 4G इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध फिलहाल बरकरार

कश्मीर में 7 महीने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस बहाल, 4G इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध फिलहाल बरकरार

0
415

सोशल मीडिया पर लगे प्रतिबंध के खत्म होने के बाद अब कश्मीर घाटी में आखिरकार 7 महीने बाद ब्रॉडबैंड सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं. बुधवार को कश्मीर में सोशल मीडिया पर लगा बैन खत्म कर दिया गया था. गुरुवार को बीएसएनएल ने दोपहर में इन ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया. ये सेवाएं चार अगस्त 2019 से बंद थीं.

जम्मू कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट को पांच अगस्त से बंद कर दिया गया था. इस दिन जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा कर केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. उसके बाद लगातार समय-समय पर प्रदेश प्रशासन मोबाइल इंटरनेट पर लगे प्रतिबंधों पर गौर करता रहा.

हालांकि अभी हाईस्पीड 4-जी मोबाइल इंटरनेट पर लगा बैन अगले आदेश तक जारी रहेगा. बुधवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने करीब सात महीनों बाद केंद्र शासित प्रदेश में सोशल मीडिया पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया था लेकिन घाटी में मोबाइल इंटरनेट अभी भी 2जी की स्पीड से चलेंगी. अब तक यहां के लोग मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ वाइट लिस्टेड साइट्स के लिए 2जी स्पीड पर ही कर पा रहे थे.

बुधवार को अपने आदेश में जम्मू-कश्मीर गृह विभाग ने कहा था कि प्रदेश में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड को 2जी तक ही सीमित रखा गया है. इस आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में पोस्टपेड सिम कार्ड धारक ही मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्रीपेड सिम वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल उनकी पूरी जांच करने के बाद ही करने दिया जाएगा.