Gujarat Exclusive > देश-विदेश > संसद में बजट सत्र का आगाज, सरकार पेश करेगी आर्थिक सर्वे, विपक्ष करेगी सरकार का घेराव

संसद में बजट सत्र का आगाज, सरकार पेश करेगी आर्थिक सर्वे, विपक्ष करेगी सरकार का घेराव

0
294

संसद के बजट सत्र का पहला चरण आज से शुरू हो रहा है. अब से कुछ देर बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी. शुक्रवार को ही सरकार दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी, जबकि शनिवार को आम बजट पेश करेगी. आर्थिक सर्वे की प्रतियां संसद पहुंच गईं हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 पेश करेंगी.

विपक्ष सरकार का घेराव

सीएए, एनआरसी को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति बना ली है. इसी के तहत संसद भवन के बाहर कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही हैं. कांग्रेस और विपक्षी सांसद लगातार नो एनआरसी, नो सीएए के नारे लगा रहे हैं. सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने तीखे तेवर दिखाए. विपक्ष ने किसानों के मसले, सीएए के खिलाफ जारी आंदोलन, जेएनयू-जामिया विश्वविद्यालयों में हुई हिंसा और जम्मू कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी जारी रहने पर सवाल उठाए.

संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि शुक्रवार को आर्थिक सर्वे संसद में रखे जाने के बाद एक फरवरी की सुबह 11 बजे आम बजट पेश किया जाएगा, जिस पर 11 फरवरी तक चर्चा होगी। इसके बाद 2 मार्च को दोबारा दोनों सदन बजट सत्र के लिए आयोजित होंगे, जो 3 अप्रैल को संपन्न होगा। इस तरह 64 दिनों के बजट सत्र के दौरान कुल 31 दिन तक संसद बैठेगी। इनमें 9 बैठक पहले भाग में और 22 दूसरे भाग में रखी गई हैं। बजट सत्र के दोनों हिस्सों में रखे गए अंतराल के दौरान संसद की स्थायी समितियां विभिन्न मंत्रालयों व विभागों की तरफ से की गई अनुदान की मांग का परीक्षण करेंगी