Gujarat Exclusive > गुजरात > PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर संकट! … क्या सिर्फ गुजरात में चलेगी बुलेट ट्रेन

PM मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर संकट! … क्या सिर्फ गुजरात में चलेगी बुलेट ट्रेन

0
514

मुंबई / गांधीनगर: केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन को पटरी पर लाने की योजना बना रहा है. bullet train Brake

यदि मुंबई में भूमि अधिग्रहण में बाधा आती है, तो बुलेट ट्रेन का काम दो चरण में पूरी की जाएगी. अहमदाबाद से मुंबई के बीच प्रस्तावित 508 किलोमीटर के कोरिडोर पर चलने वाली ट्रेन पहले चरण में सिर्फ गुजरात में चलेगी.

महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण पर लगा ब्रेक bullet train Brake

इस मामले को लेकर रेल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर महाराष्ट्र सरकार भूमि अधिग्रहण में मदद नहीं करती है, तो बुलेट ट्रेन दो चरणों में नहीं चलेगी.

पहले चरण में, ट्रेन अहमदाबाद और वापी के बीच 325 किमी के ट्रैक पर चल सकती है. भूमि अधिग्रहण की मंजूरी मिलने के बाद बुलेट ट्रेन दूसरे चरण में वापी से बांद्रा के बीच चलेगी.

गुजरात में 90 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण पूरा

इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड के सीईओ विनोद कुमार यादव ने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 67 प्रतिशत भूमि आवंटित हो चुकी है. bullet train Brake

गुजरात में बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 956 हेक्टेयर में से 825 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. गुजरात में लगभग 90 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण पूरा हो चुका है.

अधिग्रहण का काम पूरा होने के बाद निविदाएं जारी कर काम शुरू कर दिया गया है. bullet train Brake

हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने अगले चार महीनों में जमीन का अधिग्रहण करने का वादा किया है. महाराष्ट्र में 432 हेक्टेयर भूमि में से केवल 97 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है.

जो आवश्यक भूमि का केवल 22 प्रतिशत है. जबकि दादर और नगर हवेली में, 8 हेक्टेयर भूमि में से, 7 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. bullet train Brake

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

AMC सफाईकर्मियों की हड़ताल जारी, आंदोलन तेज करने की धमकी