Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कान्स फिल्म समारोह में इंडिया पवेलियन का केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया उद्घाटन

कान्स फिल्म समारोह में इंडिया पवेलियन का केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया उद्घाटन

0
235

75वें कान्स फिल्म समारोह का आगाज हो चुका है. समारोह के दूसरे दिन इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया गया. उसके बाद एक संवाद सत्र का आयोजन किया गया. जिसमें सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, तमन्ना भाटिया, अभिनेता आर. माधवन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, फिल्म निर्देशक शेखर कपूर, संगीत उस्ताद ए.आर. रहमान और फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने हिस्सा लिया.

इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमने राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन के तहत दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म संरक्षण परियोजना शुरू की है. इस अभियान में विभिन्न भाषाओं की 2200 फिल्मों का पुनरुद्धार किया जाएगा. मुझे आज कान्स में भारत में विदेशी फिल्मों के ऑडियो-विजुअल सह-निर्माण और शूटिंग के लिए एक प्रोत्साहन योजना की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसमें 260,000 डॉलर की सीमा के साथ 30% तक नकद प्रोत्साहन दिया जाएगा.

इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैं आईएफएफआई गोवा 2022 का हिस्सा बनने के लिए सभी को एक खुला निमंत्रण देता हूं. हम भारत को दुनिया का कंटेंट हब बनाने, फिल्म निर्माण और पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए भारत को दुनिया का गंतव्य बनाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं.

75वें कान्स फिल्म समारोह में इंडिया पवेलियन के उद्घाटन के बाद संवाद सत्र को संबोधित करते हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि हमारे देश में बहुत स्टोरी हैं जो लॉकल हैं, लेकिन वैश्विक स्तर पर वे काफी काम कर सकती हैं. हमारे यहां हर जगह एक कहानी है. ऐसी फिल्मों को प्रोत्साहन बहुत कम मिलता है. मैं उम्मीद करता हूं कि अनुराग ठाकुर जी इस तरह की फिल्मों को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2 हजार से ज्यादा केस दर्ज, 10 संक्रमितों की मौत