Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

0
291

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं (CBSE Board Exams) का ऐलान कर दिया है. परीक्षाएं (CBSE Board Exams) 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी. वहीं रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित होने की संभावना जताई गई है. प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी. शिक्षा मंत्री ने ट्विटर के माध्यम से परीक्षा तिथियों (CBSE Board Exams) की घोषणा की.

मालूम हो कि कोरोना महामारी के चलते स्‍कूल-कॉलेज लंबे समय से बंद चल रहे हैं. ऑनलाइन क्‍लासेज के जरिए बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है. इस बीच अटकलें लगाईं जा रही थीं कि केंद्र सरकार ऑनलाइन ही परीक्षा ले सकती है. हालांकि अब स्पष्ट हो गया है कि परीक्षाएं (CBSE Board Exams) ऑफलाइन ही आयोजित होंगी.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के जुंग शानशान ने पछाड़ा

क्या बोले शिक्षा मंत्री

लाइव सेशन के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि मेरे अभिभावक पीछे नहीं रहे हैं. टीचर तो योद्धा बनकर आगे रहे हैं. अभी कुछ छात्र छात्राएं हैं जहां ऑनलाइन शिक्षा उपलब्‍ध नहीं हैं. वहां वन नेशन वन डिजिटल की बात कही थी. छात्रों को डीटीएच के जरिये टीवी के माध्‍यम से पढाया गया.

 

उन्होंने कहा कि मुझे गर्व होता है, कि शैक्षणिक गतिविधियां चरमराई नहीं हैं. हम टीचर,स्‍टूडेंट से संवाद करते रहे. 25 करोड़ तक को परीक्षा कराया. नीट कोरोना काल की सबसे बडी परीक्षा रही है. पहले जहां हम मोबाइल पर स‍िर्फ दोस्‍तों से बात करते थे, अब वो मोबाइल पढा रहा है.

शिक्षा मंत्री ने कुछ दिनों पहले ही घोषणा की थी कि वे 31 दिसंबर 2020 के दिन यानी साल के आखिरी दिन सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षा (CBSE Board Exams) तिथियों की घोषणा करेंगे. अपने कहे अनुसार एजुकेशन मिनिस्टर ने अंततः सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें