Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना के चलते लोगों के पलायन पर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों की सीमाएं सील करने के दिए निर्देश

कोरोना के चलते लोगों के पलायन पर केंद्र सरकार सख्त, राज्यों की सीमाएं सील करने के दिए निर्देश

0
432

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों एक जगह से दूसरे जगह पलायन का सिलसिला जारी है. इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि जो लोग भी कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा. यह निर्देश सभी राज्य सरकारों को जारी कर दिया गया है.

आपूर्ति भी जारी रहे इस पर भी कोशिश जारी है और जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं लेकिन इस बीच देखा गया है कि प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में एक जगह से दूसरी जगह गए हैं. सभी राज्यों सरकारों को सीमाएं सील रखने के लिए कहा गया है. सभी राज्यों को यह भी कहा गया है कि हाइवे पर भी किसी तरह का आवगमन नहीं होना चाहिए. जरूरत मंदों को खाना और आश्रय की पर्याप्त व्यवस्था की जाए. इसके साथ ही नोटिस में यह भी साफ तौर पर कहा गया कि जो लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर एक जगह से दूसरी जगह गए हैं. उनको कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रख निगरानी भी बनाए रखी जाए.

इसके साथ ही सभी राज्यों को इस बात का भी निर्देश दिया गया है कि मजदूरों को उनकी मेहनत का पैसा समय से मिलता रहे और इसमें कोई कटौती नहीं होने पाए. किसी भी मजदूर इस समय घर का किराया न मांगा जाए.  जो लोग छात्रों और मजदूरों से कमरा या घर खाली करने के लिए कहते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई हो.

मालूम हो कि 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान होते ही बड़ी संख्या में कामगार, मजदूर अपने घरों की ओर पलायन करने लगे हैं. हालांकि सरकार की ओर से बार-बार अपील की जा रही है कि उनके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा. लेकिन मजदूरों का कहना है कि जो भी समस्या होगी परिवार के साथ झेला जाएगा. हालात ये हो गए हैं कि जयपुर, दिल्ली एनसीआर से बड़ी संख्या में कामगार और मजदूर पैदल ही अपनों घरों की ओर जा रहे हैं.

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा- लॉकडाउन से परेशानी के लिए माफी, लेकिन ये जरूरी था