Gujarat Exclusive > देश-विदेश > केंद्र सरकार का होली से पहले बड़ा तोहफा, रसोई गैसे के दामों में भारी कटौती

केंद्र सरकार का होली से पहले बड़ा तोहफा, रसोई गैसे के दामों में भारी कटौती

0
452

मार्च महीने के पहले ही दिन आपके लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. होली से ठीक पहले रसोई गैस के दाम घट गए हैं. घटी हुई दरें आज यानी एक मार्च से ही लागू हो गई हैं. यानी अगर आप आज ही गैस सिलेंडर भरवाने जा रहे हैं तो आपको कम दाम में गैस मिल पाएगी. अब सवाल यह है कि गैस के दामों में कमी कितनी की गई है, तो रसोई गैस के दाम 52.50 रुपये कम कर दिए गए हैं. यह कमी गैर सब्‍सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर पर की गई है और सिलेंडर अगर 14.2 किलो का है तो आप को सीधे सीधे 52.50 रुपये का फायदा एक सिलेंडर पर होने वाला है. यानी पहले जो सिलेंडर आपको 893.50 रुपये में मिलता था, अब वह 841 रुपये में ही मिल पाएगा. होली का त्‍योहार अब नजदीक है, ऐसे में यह किसी बड़ी खुशी से कम नहीं है.

आपको बता दें कि पिछले महीने यानी फरवरी में ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्‍तरी की गई थी, जब एक सिलेंडर पर 144.50 रुपये बढ़ा दिए गए थे, तभी से गैस उपभोक्‍ताओं को दिक्‍कत का सामना करना पड़ा रहा था. अब उससे कुछ राहत जरूर मिली है. इसके कुछ समय बाद ही केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा भी था कि रसोई गैस की कीमतों में अगले महीने कमी आ सकती है. इस्पात व पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि यह सही नहीं है कि कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण इस महीने कीमतों में इजाफा हुआ है. हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि अगले महीने इसकी कीमतों में कमी आ सकती हैं. उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान एलपीजी की खपत बढ़ी थी, जिस कारण इस क्षेत्र में दवाब बढ़ गया था. इस महीने कीमतों में इजाफा हुआ जबकि अगले महीने इसमें कमी आएगी. पिछले हफ्ते घरेलू गैस कीमतों में 144 रुपये 50 पैसे का इजाफा हुआ था.

आपको बता दें कि तेल कंपनियों ने कामर्शियल सिलेंडर यानी 19 किलोग्राम के सिलेंडर के दामों में भी कटौती की है. इसमें 84.50 रुपए की कटौती की गई है. यानी कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए अब 1465.50 रुपये ही देने होंगे. इससे कारोबारियों को भी कुछ राहत मिली है. इतना ही नहीं, पांच किलो वाले सिलेंडर पर भी रेट कम किए गए हैं. पांच किलो वाले सिलेंडर पर 18.50 रुपये कम कर दिए गए हैं. अब यह सिलेंडर 308 रुपए का ही मिल जाएगा.