Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > सीरम इंस्टीट्यूट के CEO का दावा, सितंबर तक मिलने लगेगा भारत में बना कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO का दावा, सितंबर तक मिलने लगेगा भारत में बना कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत

0
1497

पूरे विश्व कोरोना वायरस के टीके का इंतजार है. वैज्ञानिक से लेकर डॉक्टर इसमें लगे हुए हैं. इस बीच भारत में कोरोना का टीका तैयार करने में लगे पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अडर पूनावाला ने कहा है कि यदि ट्रायल सफल रहा तो यह टीका इसी साल सितंबर या अक्टूबर तक आ सकता है.

बिजनेस टुडे को दिए एक इंटरव्यू में पूनावाला ने यह जानकारी दी. पूनावाला ने कहा कि वह जोखिम लेते हुए कोरोना के टीके के एडवांस परीक्षण से पहले ही इसके उत्पादन की कोशिश करेंगे और यह तैयार हो गया तो इसकी कीमत प्रति टीका 1,000 रुपये की होगी.

सितंबर-अक्टूबर में मिल जाएगी पहली खेप

पूनावाला ने कहा कि अगले महीने के अंत से ही इसका उत्पादन शुरू हो सकता है और परीक्षण सफल रहा तो सितंबर-अक्टूबर तक इसे बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ​ब्रिटेन में अभी टीके के क्लीनिकल ट्रायल की घोषणा की गई है, लेकिन हमने उत्पादन की पहल कर दी है. परीक्षण सफल रहा तो हम इस साल सितंबर या अक्टूबर तक टीके की पहली खेप तैयार कर देंगे. हमने उत्पादन पहले ही शुरू करने का निर्णय इसलिए लिया है ताकि ट्रायल सफल होने के बाद तत्काल इसे पर्याप्त रूप से उपलब्ध करा पाएं. हम मई में ही इसका ह्यूमन ट्रायल भी कर लेंगे.

उन्होंने कहा, ‘हमारे केंद्र कोविड-19 का टीका बनाने के लिए तैयार हैं और हमने उन्हें पूरी तरह से टीका बनाने के काम में ही लगा दिया है. पुणे के अपने कारखाने में हमने 500-600 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके अलावा अगले 2-3 साल में पूरी तरह से कोविड-19 का ही टीका बनाने के लिए एक नया कारखाना स्थापित कर लेंगे.’

हर महीने 40 से 50 लाख उत्पादन का लक्ष्य

इस टीके का उत्पादन कब शुरू होगा इस सवाल पर पूनावाला ने कहा, ‘हमारे मौजूदा ईकाइयों में अगले तीन हफ्ते में उत्पादन शुरू हो जाएगा. शरुआती भच महीने में हम हर महीने 40 से 50 लाख डोज बनाएंगे. इसके बाद उत्पादन बढ़ाकर हर महीने 1 करोड़ तक कर देंगे. सितंबर-अक्टूबर तक उत्पादन बढ़कर हर महीने 4 करोड़ तक पहुंच सकता है.

बिहार में चौकीदार से उठक-बैठक कराने वाले कृषि पदाधिकारी पर गिरी राज, निलंबित