Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चारू सिन्हा बनीं श्रीनगर में CRPF की पहली महिला IG

चारू सिन्हा बनीं श्रीनगर में CRPF की पहली महिला IG

0
496

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के श्रीनगर सेक्टर में पहली बार किसी महिला अधिकारी को सीआरपीएफ की कमान सौंपी गई है. महिला आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा (Charu Sinha) को सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर जनरल (IG) के पद पर तैनात किया गया है. जम्मू कश्मीर का ये क्षेत्र आतंक से सबसे ज्यादा प्राभावित क्षेत्रों में से एक है. ऐसे में अब उनके पास आतंकियों से निपटने की बड़ी चुनौती होगी.

पहली बार एक महिला IPS अधिकारी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक (IG) के रूप में तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें: AGR भुगतान के लिए टेलीकॉम कंपनियों को मिली 10 साल की मोहलत

बिहार में चारू सिन्हा (Charu Sinha) की अगुवाई में कई एंटी-नक्सल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है. अब जम्मू-कश्मीर में वह आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेरती नजर आएंगी.

तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी

चारू सिन्हा (Charu Sinha) 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. इससे पहले भी उनकी नियुक्त‍ि आईजी के तौर पर सीआरपीएफ बिहार में रही है.

पिछले कार्यकाल में उन्होंने नक्सलवाद को खत्म करने के लिए अच्छा काम किया था जिसकी उन्हें काफी तारीफ मिली.

आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा (Charu Sinha) को अप्रैल 2018 में CRPF बिहार सेक्टर की आईजी नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं.

आईजी चारू सिन्हा (Charu Sinha) के नेतृत्व में विभिन्न नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए. इसके बाद में उन्हें सीआरपीएफ जम्मू में बतौर आईजी स्थानांतरित कर दिया गया था.

इन सेक्टरों की होगी जिम्मेदारी

श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत साल 2005 में हुई थी, लेकिन चारू सिन्हा (Charu Sinha) से पहले अब तक इस सेक्टर में आईजी स्तर पर किसी भी महिला अधिकारी को तैनाती नहीं दी गई थी. इस सेक्टर में आतंक रोधी ऑपरेशन चलते रहते हैं. यहां सीआरपीएफ को भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ काम करना होता है.

सीआरपीएफ के मुताबिक श्रीनगर सेक्टर के अंतर्गरत जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों, बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख तक में ऑपरेशन्स का परिचालन अधिकार शामिल है. अब चारू सिन्हा के नेतृत्व में यहां और बेहतर काम की उम्मीद जताई जा रही है.

अन्य अधिकारियों का भी तबादला

चारू के साथ ही 6 आईपीएस और 4 सीनियर कैडर अधिकारी भी सीआरपीएफ में शामिल हुए हैं या तबादला हुआ है. इन IPS अधिकारियों में महेश्वर दयाल (झारखंड सेक्टर), PS रानपीसे (जम्मू सेक्टर), राजू भार्गव (वर्क) शामिल हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें