Gujarat Exclusive > देश-विदेश > पीएम मोदी के लेह दौरे से सहमा चीन, कहा- अभी हालात न बिगाड़े कोई पक्ष

पीएम मोदी के लेह दौरे से सहमा चीन, कहा- अभी हालात न बिगाड़े कोई पक्ष

0
1179

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लद्दाख दौरे पर पहुंचे और भारतीय सैनिकों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाया. हालांकि लगता है कि पीएम मोदी का लद्दाख दौरा चीन को रास नहीं आया. पीएम मोदी के लद्दाख पहुंचने की खबर के तुरंत बाद चीन की प्रतिक्रिया सामने आई है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि मौजूगा हालात में स्थिति ना बिगड़े इसका दोनों देशों को ख्याल रखना चाहिए.

झाओ लिजियान ने शुक्रवार को कहा, ”भारत और चीन तनाव कम करने के लिए सैन्य और कूटनीतिक माध्यमों के जरिए बातचीत कर रहे हैं. किसी भी पक्ष को ऐसी गतिविधि से नहीं जुड़ना चाहिए जो इस वक्त स्थिति को खराब कर सकती हैं.”

गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों बीच हिंसक झड़प के कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ 3 जुलाई को लेह पहुंचे. बताया जा रहा है कि इसके बाद प्रधानमंत्री ने निमू में एक अग्रिम स्थल पर थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के कर्मियों से बात की. सिंधु नदी के तट पर करीब 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित निमू दुर्गम स्थानों में से एक है.

लेह पहुंचे पीएम मोदी ने सैनिकों को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा है कि 14 कोर की जांबाजी के किस्से हर तरफ़ हैं. दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है. आपकी शौर्य गाथाएं घर-घर में गूंज रही है. उन्होंने इस दौरान कहा कि गलवान घाटी हमारी है.

पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआात में जवानों के सम्मान में कहा- जिनके सिंहनाद से धरती अब तक रही डोल, कलम आज उनकी जय बोल. आपने जिस तरह की बहादुरी दिखाई है, उससे दुनिया को भारत की ताकत का पता चला है. उन्होंने कहा, “आपकी इच्छाशक्ति हिमालय की तरह मज़बूत और दृढ़ है, पूरे देश पर आपको गर्व है.” उन्होंने बताया कि सीमावर्ती इलाकों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर खर्च बढ़ाकर तीन गुना कर दिया है.

मालूम हो कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15-16 जून की रात दोनों देशों के बीच गलवानी घाटी में हिंसक झड़प हो गई, जिसमें एक कर्नल सहित भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं बताया गया था कि चीन के भी कई सैनिक हताहत हुए थे. हालांकि चीन अभी तक इसे आधिकारिक रूप से नहीं स्वीकार कर पाया है.

पीएम मोदी की लेह में ललकार, कहा- गलवान घाटी हमारी है, देश को सैनिकों पर गर्व