Gujarat Exclusive > देश-विदेश > लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने चीन को सौंपा

लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने चीन को सौंपा

0
205

हाल ही में भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक (Chinese Soldier) को सेना ने चीन को वापस सौंप दिया है. भारतीय सेना ने पकड़े गए चीन के सैनिक को चुशुल मोलडो बॉर्डर पॉइंट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को आज दस बजे सौंप दिया. इस बात की जानकारी सेना की ओर से सोमवार को दी गई.

बता दें कि 8 जनवरी की सुबह यह सैनिक (Chinese Soldier) पेंगोंग झील के दक्षिण में एलएसी को पार करके भारतीय सीमा में आ गया था. वहां पर तैनात भारतीय जवानों ने इस चीनी सैनिक को गिरफ्तार कर लिया था.

यह भी पढ़ें: नेपाली पीएम ओली ने कालापानी और लिपुलेख को बताया अपना क्षेत्र, कहा- वापस लेंगे

चीन पीएलए सैनिक (Chinese Soldier) को शुक्रवार सुबह पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग सो के दक्षिणी किनारे वाले क्षेत्र में पकड़ा गया था. चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय हिस्से में आ गया था. हालांकि सैनिक के मुताबिक वह गलती से भारतीय सीमा में दाखिल हो गया था. चीन के सैनिक के साथ निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की गई. जिन हालात में चीनी सैनिक एलएसी पार करके भारतीय सीमा में दाखिल हुआ इसकी भी जांच की गई.

एक साल में दूसरी घटना

मालूम हो कि LAC के दोनों ओर भारत और चीन के सैनिक (Chinese Soldier) पिछले साल से ही तैनात हैं. पिछले एक साल में ये दूसरी बार है जब कोई चीनी सैनिक (Chinese Soldier) पकड़ा गया. तब भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया था और चीनी सेना से संपर्क किया था. चीनी सेना से संपर्क होने के बाद उसे वापस लौटा दिया गया था. इसके अलावा पिछले दिनों चीन के कई नागरिक भी गलती से भारतीय सीमा में घुस आए थे. उन्हें भी सेना ने सुरक्षित चीन को सौंपकर मानवता की मिसाल पेश की थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें