Gujarat Exclusive > देश-विदेश > LAC पर भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक, सेना ने हिरासत में लिया

LAC पर भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक, सेना ने हिरासत में लिया

0
252

Chinese Soldier Arrested : भारत और चीन के बीच एलएसी पर जारी सीमा विवाद के बीच लद्दाख से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. लद्दाख में भारतीय सीमा के अंदर एक चीनी सैनिक (Chinese Soldier)  भारतीय सेना ने गिरफ्तार किया है. चीनी सैनिक को चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास पकड़ा गया है.

सूत्रों के मुताबिक, चीन का सैनिक (Chinese Soldier) शुक्रवार को पैंगोंग झील के दक्षिणी क्षेत्र में शुक्रवार तड़के पकड़ा गया. पीएलए का सैनिक एलएसी को पार कर आ गया और भारतीय सैनिकों ने उसे हिरासत में ले लिया.

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद के आस्था अस्पताल में लगी आग, कड़ी मशक्कत के बाद लपटों पर पाया गया काबू

भारतीय सैनिक इस चीनी जवान (Chinese Soldier) से पूछताछ कर रहे हैं. पूछताछ के दौरान इस चीनी सैनिक ने बताया कि वो रास्ता भटक कर आ गया था. पूछताछ से संतुष्ट होने के बाद ही इस सैनिक को चीनी अधिकारियों को सौंपा जाएगा.

मालूम हो कि LAC के दोनों ओर भारत और चीन के सैनिक (Chinese Soldier) पिछले साल से ही तैनात हैं. अब पीएलए सैनिक के साथ स्थापित मानदंडों के अंतर्गत व्यवहार किया जा रहा है. सेना इस बात की जांच कर रही है कि इस चीनी सैनिक से किन हालातों में सीमा पार की है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर भारतीय सेना की जांच में चीनी सैनिक (Chinese Soldier) का दावा सही साबित हुआ तो सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा.

एक साल में दूसरी घटना

पिछले एक साल में ये दूसरी बार है जब कोई चीनी सैनिक (Chinese Soldier) पकड़ा गया है. तब भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया था और चीनी सेना से संपर्क किया था. चीनी सेना से संपर्क होने के बाद उसे वापस लौटा दिया गया था. इसके अलावा पिछले दिनों चीन के कई नागरिक भी गलती से भारतीय सीमा में घुस आए थे. उन्हें भी सेना ने सुरक्षित चीन को सौंपकर मानवता की मिसाल पेश की थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें