Gujarat Exclusive > यूथ > क्लेयर पोलोसाक ने रचा इतिहास, पुरुष टेस्ट में पहली बार महिला ने की अंपायरिंग

क्लेयर पोलोसाक ने रचा इतिहास, पुरुष टेस्ट में पहली बार महिला ने की अंपायरिंग

0
268

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी का आगाज खास रहा. यह मुकाबला क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) के लिए भी याद रखा जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट में महिला अंपायर ने मैच की कमान संभाली. पुरुषों के टेस्ट मैच में पहली महिला मैच अधिकारी के तौर पर क्लेयर पोलोसाक ने मैदान में कदम रखा.

ऑस्ट्रेलिया की 32 साल की पोलोसाक (Claire Polosak) सिडनी टेस्ट में चौथे अंपायर की भूमिका में हैं. वह इससे पहले पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: सिडनी टेस्ट का पहला दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम, 2 विकेट पर बनाए 166 रन

क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) को बधाई संदेश मिल रहे हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने अपने ट्वीट में लिखा- पहले पुरुष वनडे मैच और अब टेस्ट मैच की पहली महिला अंपायर होना गर्व की बात है. बधाई हो क्लेयर! अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भी ट्वीट कर पोलोसाक को बधाई दी है.

 

वनडे मैच में कर चुकी हैं अंपायरिंग

पोलोसाक (Claire Polosak) इससे पहले पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं, उन्होंने 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग की थी. पोलोसाक (Claire Polosak) इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 2017 में पुरुषों के घरेलू लिस्ट-ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला हैं.

बता दें कि चौथे अंपायर का काम मैदान में नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाइटमीटर से रोशनी की जांच करने जैसी चीजें शामिल हैं. जरूरत पड़ने पर वह फील्ड अंपायर की भी भूमिका निभा सकती हैं.

गुलाबी हुआ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड

सिडनी टेस्ट मैदान से लेकर खिलाड़ियों, स्टंप्स से लेकर दर्शक स्टैंड तक सबकुछ गुलाबी नजर आ रहा है. मैच के दौरान लोग ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता अभियान में अपना समर्थन जताने के लिए पिंक रंग के कपड़े पहनते हैं. हर साल ब्रेस्ट कैंसर के लिए जागरूकता फैलाने के लिए महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का फाउंडेशन गुलाबी टेस्ट का आयोजन करता है. समय समय पर गुलाबी पोशाक में वनडे भी आयोजित होते रहे हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें