Gujarat Exclusive > देश-विदेश > CM योगी का ग्राम प्रधानों को निर्देश, घर पहुंचने वाले सभी प्रवासियों की जांच जरूर कराएं

CM योगी का ग्राम प्रधानों को निर्देश, घर पहुंचने वाले सभी प्रवासियों की जांच जरूर कराएं

0
1323

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने हिंदुस्तान समेत पूरी दुनिया को जकड़ लिया है. मोदी सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कर रखा है, जिसके चलते लोगों का काम ठप हो गया है. मजदूर बेरोजगार हो गए हैं और अपने घरों को पलायन कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी दूसरे राज्यों से मजदूर लौट रहे हैं, जिनकी जांच की जा रही है और क्वारनटीन करने की व्यवस्था की जा रही है.

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक की और दूसरे प्रदेश से आने वाले मजदूरों के हालात का जायजा लिया. 155 बसों में 5259 मजदूरों को मध्य प्रदेश से वापस लाया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से प्रधानों और सभासदों को निर्देश दिया गया कि वो बाहर से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण जरूर कराएं.

सीएम योगी ने आगरा और कानपुर में अतिरिक्त मेडिकल टीमें लगाने का भी निर्देश दिया है. अब सूबे के इन दोनों महानगरों में मेडिकल की अतिरिक्त सुविधाएं दी जाएंगी.

योगी सरकार सूबे के गरीब मजदूरों को आर्थिक मदद भी पहुंचा रही है. यूपी में ग्राम विकास विभाग में करीब 11 लाख मजदूर कार्यरत हैं. योगी सरकार 30 लाख मजदूरों को 1000-1000 रुपये की आर्थिक मदद भी पहुंचा चुकी है.

यूपी सरकार ने 297.07 करोड़ रुपये मजदूरों के खातों में ट्रांसफर किया है. अब तक दिल्ली से 4 लाख से ज्यादा और हरियाणा से 12000 से अधिक मजदूर उत्तर प्रदेश पहुंच चुके हैं. इसके अलावा अन्य राज्यों से भी मजदूरों के उत्तर प्रदेश लौटने का सिलसिला जारी है.

उत्तर प्रदेश में की जा रही पूल टेस्टिंग

उत्तर प्रदेश में पूल टेस्टिंग की जा रही है और कोरोना मरीजों की पहचान की जा रही है. पूल टेस्टिंग का लाभ भी मिला है. सूबे की राजधानी लखनऊ में सीडीआरआई समेत अन्य संस्थानों से इसका प्रमाणीकरण कराने को कहा गया है. सीएम योगी ने परिवहन में लगे ड्राइवर व कंडेक्टर को मास्क और ग्लब्स उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

तमाम अटकलों के बीच सामने आए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन