Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > नकली Co-Win से सावधान, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

नकली Co-Win से सावधान, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

0
359

Co-WIN App Update: कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर देश में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय फर्जी लोगों से परेशान हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को लोगों से एप स्टोर्स पर उपलब्ध ‘को-विन’ (Co-Win) नाम के कई फर्जी एप्लीकेशंस डाउनलोड या रजिस्टर नहीं करने को कहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा,

“कुछ असमाजिक तत्वों ने सरकार के आगामी ‘को-विन’ एप्स के आधिकारिक प्लेटफॉर्म के समान एप का निर्माण किया है, जो एप स्टोर्स पर उपलब्ध है. मंत्रालय ने कहा, “इसे डाउनलोड न करें या इसपर निजी जानकारी साझा न करें. एमओएचएफडब्ल्यू आधिकारिक मंच को इसके लॉन्च पर पर्याप्त रूप से प्रचारित किया जाएगा.”

यह भी पढ़ें: गुजरात में थम रहा कोरोना से मौत का सिलसिला, नए मामलों में गिरावट जारी

स्वास्थ्य मंत्री ने भी किया आगाह

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी लोगों को भर्जी एप्स (Co-Win) से आगाह किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सरकार के आगामी आधिकारिक मंच से मिलते-जुलते नाम वाले कुछ एप शरारती तत्वों ने बनाए हैं, जो एपस्टोर्स पर हैं. उन (एप) को डाउनलोड या उन पर व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करें. एमओएचएफडब्ल्यू (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय) का अधिकारिक मंच (सरकार से मंजूरी प्राप्त) एप आने पर उसे उपयुक्त रूप से प्रकाशित करेगा.’’

 

Co-WIN App को फिलहाल आम लोगों के लिए ओपन नहीं किया गया है. हेल्थ ऑफिशियल्स द्वारा इस एप को अभी एक्सेस किया जा रहा है. एप (Co-Win) पर उन हेल्थ वर्कर्स का डाटा अपलोड किया जा रहा है, जिन्हें पहले स्टेज में वैक्सीन दी जाएगी. Co-Win इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) का ही अपग्रेडेड वर्जन है.

कल होगी अहम बैठक

उधर कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिलने के बाद देश बेसब्री से टीकाकरण कार्यक्रम का इंतजार कर रहा है. टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन काफी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. डॉ. हर्षवर्धन वैक्सीन वितरण को लेकर राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी लेंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें