Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कांग्रेस ने फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के विलेन से की अमेरिकी राष्ट्रपति की तुलना, आखिर क्यों दिया ‘मोगैम्बो’ नाम?

कांग्रेस ने फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के विलेन से की अमेरिकी राष्ट्रपति की तुलना, आखिर क्यों दिया ‘मोगैम्बो’ नाम?

0
298

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा खासा सुर्खियों में है. ट्रंप 24 फरवरी को भारत की धरती पर कदम रखेंगे. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनेर भी होंगे. जेरेड अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं. ट्रंप परिवार के स्वागत में अहमदाबाद को खूब सजाया जा रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए ट्रंप की तुलना एक बॉलीवुड फिल्म के मशहूर विलेन ‘मोगैम्बो’ से कर डाली. उन्होंने कहा कि देश की सरकार ‘मोगैम्बो’ को खुश करने के लिए सब कुछ कर रही है.

ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वह बेहद उत्साहित हैं और अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए करीब 70 लाख लोग जुट रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए हो रहे खर्चे को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है. विपक्षी दलों के नेता इसे बेफिजूल खर्च बताते हुए सरकार पर निशाना साध रहे हैं. लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘सरकारी खजाने से करोड़ों रुपये खर्च करने की क्या जरूरत है. डोनाल्ड ट्रंप को खुश करने के लिए झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को छुपाना पड़ रहा है या उन्हें हटाना पड़ रहा है. क्या ये सही बर्ताव है. गुजरात का विकास पीएम मोदी ने किया है, जो दूसरे राज्यों के लिए मॉडल है लेकिन वहां पर गरीबों का शोषण हो रहा है. ये ऐसा है जैसे हम ‘मोगैम्बो’ को खुश करने के लिए सब कुछ करेंगे. हम मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.’

बता दें कि साल 1987 में रिलीज हुई फिल्म मिस्टर इंडिया में विलेन का नाम ‘मोगैम्बो’ था. इस किरदार को दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी ने निभाया था. गौरतलब है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने डोनाल्ड ट्रंप के भव्य स्वागत को लेकर 25 फरवरी को होने वाले राष्ट्रपति भवन के कार्यक्रम में जाने का न्योता भी अस्वीकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी को निमंत्रण पत्र नहीं भेजा गया है, लिहाजा वह भी इस कार्यक्रम में नहीं जाएंगे.