Gujarat Exclusive > राजनीति > झारखंड में कांग्रेस, JMM और RJD साथ लड़ेंगे चूनाव, CM पद के लिए हेमंत सोरेन का नाम

झारखंड में कांग्रेस, JMM और RJD साथ लड़ेंगे चूनाव, CM पद के लिए हेमंत सोरेन का नाम

0
543

रांची: झारखंड विधानसभा चूनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच अधिकारीक गठबंधन का एलान कर दीया है. 8 नवंबर को रांची में JMM के प्रमुख और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन ने गठबंधन का एलान किया. इस दौरान तीनो प्रमुख पार्टीयों के बीच सीटों के बटवारे का एलान भी हुआ.

81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा के लिए JMM 43 सीटों पर चूनाव लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस 31 RJD 7 सीटों पर अपने उमेदवार उतारेंगे.

बतादे किं राज्य में 5 चरण में चूनाव होने हैं. 30 नवंबर को पहेले चरण के चूनाव होगा, वहीं अंतिम चरण के चूनाव 20 नवंबर को होंगे. 23 दिसंबर को मतो कि गिनती होनी है.

झारखंड में पिछला विधानसभा चूनाव 2014 में हुआ था. 2014 के चूनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनके उभरी थी. भाजपा ने 72 सीटों पर चूनाव लड़ते हुए 37 सीटों पर जीत हांसिल की थी. वहीं, JMM ने 79 सीटों पर चूनाव लड़ा था, जिसमें उसे 19 सीटों पर जीत हांसिल की थी. JMM दूसरे नंबर की सबसे बड़ी पार्टी बनी थी.

वहीं, 73 सीटों पर चूनाव लड़ने वाली JVM के खाते में महज 8 बेठक आई थीं. भाजपा की सहयोगी पार्टी AJSU ने 8 सीटों पर चूनाव लड़ा था उसे 5 सीटें मिली थी. बात अगर कांग्रेस की करे तो 2014 के विधानसभा चूनाव में उसने 72 सीटों पर अपने उमेदवार उतारे थे, कांग्रेस की महज 6 सीटों पर जीत हांसिल हुई थी.