Gujarat Exclusive > गुजरात > ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने नियुक्त किया पर्यवेक्षक, निकाय चुनाव पर रखेंगे निगरानी

ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने नियुक्त किया पर्यवेक्षक, निकाय चुनाव पर रखेंगे निगरानी

0
380

गुजरात के स्थानीय निकाय चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ अब कांग्रेस ने ताम्रध्वज साहू को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (All India Congress Committee) का वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

साहू गुजरात में आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के लिए पार्टी (Congress) के चुनाव अभियान और समन्वय की निगरानी करेंगे. साहू की नियुक्ति कांग्रेस (Congress) प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा तत्काल प्रभाव से की गई है.

यह भी पढ़ें: अपने कालखंड में शांति और विकास नहीं लाने वाली कांग्रेस हमें दे रही सलाह- अमित शाह

एक बयान में AICC के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा, “कांग्रेस Congress) अध्यक्ष ने ताम्रध्वज साहू को गुजरात में आगामी स्थानीय निकाय चुनाव के चुनाव प्रचार और समन्वय की निगरानी रखने के लिए AICC का लिए तत्काल प्रभाव से वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. वह गुजरात एआईसीसी प्रभारी के साथ मिलकर काम करेंगे.”

ताम्रध्वज साहू वर्तमान में छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री हैं और दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. वे 16वीं लोकसभा में दुर्ग से संसद के पूर्व सदस्य भी थे.

कांग्रेस के लिए चुनौती

पहले से ही अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से मुश्किलों का सामना कर रही कांग्रेस (Congress) को निकाय चुनावों में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

गुजरात में AIMIM के प्रवेश से मुकाबला दिलचस्प हो गया है और ओवैसी की पार्टी के प्रवेश से कांग्रेस की दावेदारी पर पड़ने की संभावना है क्योंकि मुस्लिम वोट बंटने की संभावना जताई जा रही है.

दो चरणों में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों और नगरपालिका चुनावों की घोषणा कर दी गई है. ये चुनाव दो चरणों में आयोजित किए जाएंगे. गुजरात में छह नगर निगमों के चुनाव के लिये 21 फरवरी को होगा जिसके परिणाम 23 फरवरी को घोषित किए जाएंगे. वहीं 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंयायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिये 28 फरवरी को मतदान कराया जाएगा. राज्य के निर्वाचन आयुक्त ने शनिवार को यह जानकारी दी.

नामंकन भरने की आखिरी तारीख 6 फरवरी है जबकि नागरिक निकाय चुनावों में नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 फरवरी है.

आयुक्त ने बताया कि छह नगर निगमों के चुनाव की मतगणना 23 फरवरी को जबकि 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंयायतों और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव की मतगणना दो मार्च को होगी. उम्मीदवारी भरने की अंतिम तिथि 13 फरवरी है जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है. चुनावों की अधिसूचना 1 फरवरी को निकाली जाएगी. जिन छह नगर निगमों में चुनाव होना है वे अहमबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें