Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मध्य प्रदेश की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कश्मीर पर पूछे गए विवादित सवाल

मध्य प्रदेश की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कश्मीर पर पूछे गए विवादित सवाल

0
594

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में एक अजीब सवाल पर विवाद खड़ा हो गया है. बोर्ड परीक्षा में कश्मीर को लेकर दो आपत्तिजनक प्रश्न पूछे गए हैं. हालांकि यह मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गहरी आपत्ति जताई है और प्रश्न पत्र तैयार करने वाले अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मामले में कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

दरअसल सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में प्रश्न नंबर-4 में सही जोड़े मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया है जबकि प्रश्न नंबर-26 में भारत के मानचित्र में ‘आजाद कश्मीर’ दर्शाने के लिए कहा गया है. इन दोनों सवालों को लेकर परीक्षार्थियों में असमंजस दिखाई दिया. परीक्षा के बाद कुछ छात्राओं से इसको लेकर पूछा तो वह प्रश्नों का गोलमोल जवाब ही दे पाए.

बोर्ड परीक्षा में कश्मीर को लेकर आपत्तिनजनक सवाल आया तो इस पर विवाद होना तय है. इसी कारण विपक्षी पार्टी बीजेपी इन सवालों को लेकर सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है. बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस अलगाववादी आंदोलनों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थन पहले से ही करती रही है. लिहाजा कांग्रेस की सरकार के दौरान परीक्षा में इस तरह प्रश्न पूछे जाना आश्चर्यचकित नहीं करता.

राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये देंगे उद्धव ठाकरे, अयोध्या में कहा- बीजेपी से अलग हुआ हूं, हिंदुत्व से नहीं