Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना से देश की बिगड़ती स्थिति, गृह मंत्रालय ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन

कोरोना से देश की बिगड़ती स्थिति, गृह मंत्रालय ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन

0
1002

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है आज पहली बार एक दिन में आधा लाख कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं.

वहीं गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 को लेकर बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दी. नई गाइडलाइन के मुताबिक, रात में लोगों के आने-जाने पर पाबंदी हटा दी गई है.

इतना ही नहीं बल्कि जिन और योग संस्थाओं को 5 अगस्त से खोलने की इजाजत दे दी गई है. जबकि स्कूल कॉलेज पर अभी भी तालाबंदी जारी रहेगी. कोरोना से देश की बिगड़ती स्थिति के बीच गृह मंत्रालय ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी कर दी है.

देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 लाख के करीब

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ 52 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं.

देश में पहली बार एक दिन में 52 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या पहली बार दर्ज की गई है. जबकि इस वायरस की वजह से पिछले 24 घंटों में 775 लोगों की मौत हुई है.

जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 34 हजार 968 हो गई है.

यह भी पढ़ें: सूरत में बढ़ा कोरोना का आतंक, 10 हजार के पार हुई संक्रमितों की संख्या

स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और थिएटर पर रोक जारी

अनलॉक-3 को लेकर जारी दिशा निर्देशों में जहां एक तरफ नाइट कर्फ्यू को हटा लिया गया है वहीं दूसरी तरफ योग और जिम पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है.

लेकिन स्कूल और कॉलेज समेत शैक्षणिक संस्थानों को अभी कोई राहत नहीं दी गई है. दिशा निर्देश के मुताबिक देश में स्कूल कॉलेज के साथ ही साथ कोचिंग क्लासिस और सिनेमा हॉल स्विमिंग पूल, थिएटर, एंटरटेनमेंट पार्क 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

इन नियमों का अनलॉक-3 में भी करना होगा पालन

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन अनिवार्य किया गया है. शादी के प्रोग्राम में सिर्फ 50 लोगों को जमा होने की इजाजत दी गई है.

अंतिम संस्कार में भी 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी. सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना प्रतिबंधित होगा.

जहां एक तरफ देश में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार अनलॉक-3 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.

देश में तालाबंदी के बाद शुरू होने वाले अनलॉक के बाद से कोरोना के बढ़ते मामले हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. जिसकी वजह से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 लाख के करीब पहुंच गई है.

वहीं इस वायरस की वजह से 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी. ऐसे में मिलने वाली छूट कोरोना के मामलों में वृद्धि की बड़ी वजह बन सकती है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय सरजमीं पर लैंड हुआ राफेल, वाटर सैल्यूट से किया गया स्वागत