Gujarat Exclusive > देश-विदेश > हज यात्रा पर लगा कोरोना का ग्रहण, सऊदी अरब ने लगाई अस्थाई रोक

हज यात्रा पर लगा कोरोना का ग्रहण, सऊदी अरब ने लगाई अस्थाई रोक

0
313

सऊदी अरब के हज मंत्री ने कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न अनिश्चितता के कारण मुसलमानों से इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की है. इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते ‘उमरा’ तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी. इस अभूतपूर्व कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे.

सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बिन्तऐन ने सरकार द्वारा संचालित ‘अल एख़बरिया टेलीविजन’ से कहा, ‘सऊदी अरब हज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर …सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं. लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक हज के लिए इंतजार करें.

घातक कोरोना वायरस दुनियाभर में लगातार अपने पैर पसार रहा है. बुधवार (1 अप्रैल, 2020) दोपहर ढाई बजे तक दुनियाभर में इसके संक्रमितों की संख्या 861,000 से ज्यादा है. खबर लिखे जाने तक दुनियाभर में 42,000 से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है. इस दौरान 178,000 लोग ठीक भी हुए हैं.

चीन से निकला ये घातक वायरस अमेरिकी में सबसे ज्यादा पैर पसार रहा है, जहां करीब दो लाख लोगों की संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. विश्व में सबसे ताकतवर माने जाने वाले इस देश में कोरोना से चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सात हजार लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं. अमेरिका के अलावा ये वायरस इटली और स्पेन में भी हजारों लोगों में फैल चुका है.

कोरोना की चपेट में आए विश्व के शीर्ष देशों में अमेरिका, इटली, स्पेन के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ईरान, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, तुर्की और बेल्जियम सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इन दस देशों में अभी तक करीब चालीस हजार लोगों को मौत हो चुकी है. इसके अलावा सऊदी अरब में 1,563 लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. देश में 10 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 165 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं.