Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना का कहर: तीन जोन में होगा जिलों का बांटवारा, 170 जिलों में कोरोना हॉटस्‍पॉट

कोरोना का कहर: तीन जोन में होगा जिलों का बांटवारा, 170 जिलों में कोरोना हॉटस्‍पॉट

0
2670

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर सरकार और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय लगातार नजर बनाए हुए है. बुधवार को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि देश के सभी जिलों तीन जोन में बांटा जा रहा है. देश के 170 जिले कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्‍पॉट श्रेणी में हैं. वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्‍यादा 1,173 मामले सामने आए हैं.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल के अनुसार 207 जिले नॉन-हॉटस्‍पॉट श्रेणी में हैं. लेकिन इन जिलों से भी कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. इसके अलावा ग्रीन जोन भी है.

लव अग्रवाल के अनुसार बुधवार को कैबिनेट सचिव ने देश के हॉटस्‍पाट वाले सभी राज्‍यों और जिलों के प्रमुख सचिव, डीजीपी, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, नगर निगम आयुक्‍त और मुख्‍य स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बात की. इस दौरान सभी को जमीनी स्‍तर पर रणनीति अपनाने का निर्देश दिया गया.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट से निपटने के लिए राज्यों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन की पहचान की गई है. हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा रहा है.

सामुदायिक संक्रमण का अभी प्रसार नहीं

भारत में अब तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण नहीं हुआ है, हालांकि स्थानीय स्तर पर संक्रमण का कुछ प्रसार हुआ है. विशेष टीम कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों का पता लगायेगी और नमूने एकत्र किए जाएंगे तथा जांच की जाएगी. आवश्यक सेवाओं से जुड़ी गतिविधियों को छोड़ कर नियंत्रित क्षेत्रों में आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी.

लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराएं राज्‍य

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से देश में कोविड-19 वैश्विक महामारी पर लगाम लगाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (बंद) से संबंधित दिशा निर्देश पर सख्ती से अमल सुनिश्चित करने को कहा है, अन्यथा इसमें नाकाम रहने पर 20 अप्रैल से दी जाने वाली छूट वापस ले ली जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी बंद की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी जिसके एक दिन बाद बुधवार को मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किए.

UP के मुरादाबाद में स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला, CM योगी ने कहा- NSA के तहत होगी कार्रवाई