Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना कहर: एक ही दिन में रिकॉर्ड तोड़ नए मामलों के बाद, दुनिया के 5वें स्थान पर पहुंचा भारत

कोरोना कहर: एक ही दिन में रिकॉर्ड तोड़ नए मामलों के बाद, दुनिया के 5वें स्थान पर पहुंचा भारत

0
1514

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए देश में पिछले 41 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है. भारत में लॉकडाउन की वजह से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी तो आई है लेकिन हर ​दिन आ रहे नए मामले देश की चिंता जरूर बढ़ा रहे हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना ने अबतक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पिछले 24 घंटों में 3900 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, ज​बकि 195 लोगों की मौत हुई है. नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 46,433 हो गई है जबकि 1,568 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. बता दें कि इससे पहले एक दिन में मरने वालों की अधिकतम संख्या 83 थी. यही नहीं ​एक दिन में सबसे अधिक मामलों में अब भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है.

भारत में डेली ग्रोथ रेट अब सरकार की परेशानी बढ़ाने लगे हैं. भारत में आंकड़ों को देखें तो भले ही किसी को भी यह राहत दे सकते हैं लेकिन दूसरे देश से जैसे ही यहां की तुलना की जाती है तो यही आंकड़े डराते हुए दिखाई देते हैं. बात दें कि पिछले 2 मार्च को भारत में हर दिन ग्रोथ रेट 19.9 प्रतिशत था. उस वक्त अमेरिका, रूस, ब्राजील और ब्रिटेन जैसे देशों में डेली ग्रोथ रेट भारत से कहीं ज्यादा थे. लेकिन दो महीने बाद ही भारत में कोरोना संक्रमण के केस में बड़ा बदनाव देखने को मिला. 3 मई को यह 6.1 प्रतिशत पर पहुंच गया. भारत इन आंकड़ों को देखकर खुश हो सकता है लेकिन दूसरे देशों पर नजर दौड़ाएं तो हमें मायूसी दिखाई देती हैं.

3 मई की बात करें तो भारत में डेली ग्रोथ रेट इटली की तुलना में करीब 6 गुना था. इटली में इस दौरान डेली ग्रोथ रेट 1.0% है. इसी तरह अमेरिका में 2.7% और ब्रिटेन में 3.0% डेली ग्रोथ रेट है. दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक इटली की बात करें तो 4 मई को इटली में 1221 नए केस सामने आए जबकि भारत में इस दौरान 3900 नए केस दर्ज किए गए.

3 मई को भारत नए केसों के मामले में दुनिया में 5वें नंबर पर पहुंच गया है. 3 मई को जहां भारत में 3900 नए मामले दर्ज किए गए वहीं अमेरिका में 29,288 केस, रूस में 9,623 केस, ब्राजील में 4,970 और ब्रिटेन में 4,806 नए केस दर्ज किए गए हैं.

कोरोना से कराह रही विश्व को इजरायल ने दी उम्‍मीद की किरण, दवा बनाने का किया दावा