Gujarat Exclusive > गुजरात > कोरोना का कहर, जनता कर्फ्यू से पहले लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा सूरत

कोरोना का कहर, जनता कर्फ्यू से पहले लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा सूरत

0
1037

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में भी कोरोना वायरस दस्तक दे चुका है. गुजरात में पिछले दो दिनों से लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आज सुबह से मिल रही जानकारी के अनुसार गुजरात के 13 लोगों में कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. बढ़ रहे कोरोना के आतंक के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है. लेकिन आज से ही गुजरात के अलग-अलग जिलों में सन्नाटा छाया हुआ नजर आ रहा है.

गुजरात में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद सूरत शहर भी लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा है. हालांकि आधिकारिक रूप से इसका ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन निजी स्तर पर लोग धीरे-धीरे इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. मनपा प्रशासन ने भी गार्डन के बाद अब सार्वजनिक परिवहन सेवा को भी 31 मार्च तक बंद रखने का ऐलान किया है. जिसे देखने के बाद ऐसा लगता है कि सूरत अब धीरे-धीरे अघोषित तरीके से लॉकडाउन की ओर आगे बढ़ रहा है.

कोरोना के बाद जिस तरह की स्थितियां बनी हैं, शहर में हर तरफ कोरोना का डर पसरने लगा है. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है तो मनपा प्रशासन ने भी पहले मल्टीप्लेक्स, स्कूल-कॉलेज, स्वीमिंग पूल समेत दूसरी सेवाओं को बंद कर दिया था. उसके बाद मॉल्स और दूसरी सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी थी. एक्वेरियम, प्राणी उद्यान और अन्य जगहों पर भी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए उन्हें बंद कर दिया गया है. हाट बाजारों पर रोक लगाने के बाद मनपा प्रशासन ने शुक्रवार को शहर के गार्डन में भी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया.

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए मनपा प्रशासन ने 22 मार्च से शहर में चल रही सिटी बसों और बीआरटीएस बसों का परिचालन बंद करने का निर्णय किया है. दूसरी ओर निजी संस्थाओं ने अपने आयोजनों पर विराम लगा दिया है, तो कपड़ा कारोबारियों ने भी कारोबार को 24 मार्च तक के लिए बंद रखने का निर्णय किया है. कारोबारियों के मुताबिक 24 मार्च को स्थिति का जायजा लेने के बाद बाजार को आगे भी बंद रखने पर फैसला किया जाएगा.

कोराना पर प्रशासनिक अलर्ट के साथ ही लोगों ने खुद से भी एहतियात बरतने शुरू कर दिए हैं. लोग जरूरी काम से ही बाहर निकल रहे हैं, जिस कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इतना ही बढ़ते खतरे को देख लोग घर की जरुरत से जुड़ी चीजों की खरीदी करने के लिए लंबी लाइन लगा रहे हैं.

कांग्रेस के बागी विधायक दिल्ली पहुंचे, जेपी नड्डा के साथ होगी मुलाकात