Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में कोरोना से बढ़ा मौत का आंकड़ा, वैज्ञानिकों ने चीन के L स्ट्रेन को बताया जिम्मेदार

गुजरात में कोरोना से बढ़ा मौत का आंकड़ा, वैज्ञानिकों ने चीन के L स्ट्रेन को बताया जिम्मेदार

0
1444

अहमदाबाद: कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना वायरस ने जिन राज्यों में सबसे ज्यादा कहर मचाया है उनमें अब गुजरात भी शामिल हो गया है. मामले तेजी से बढ़ते मामलों के बाद अब दूसरे पायदान पर पहुंच गया है. गुजरात में अब तक कोरोना की वजह से 133 लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब वैज्ञानिकों ने कोरोना से राज्य में बढ़ती मृत्युदर के पीछे की वजह को खोज निकाला है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की मौजूदगी में डॉक्टर अतुल पटेल ने मीडिया को बताया कि कोरोना वायरस के दो अलग-अलग स्ट्रेन हैं. इसमें एक L स्ट्रेन है जबकि दूसरा S स्ट्रेन है. वैज्ञानिकों के मुताबिक L स्ट्रेन चीन के वुहान का ओरिजनल स्ट्रेन है जो बेहद खतरनाक है. इस स्ट्रेन की मौजदूगी से मरीज की मौत हो जाती है, जबकि L स्ट्रेन के म्युटेशन से S स्ट्रेन बना है जो अपेक्षाकृत कम घातक है.

डॉक्टर अतुल पटेल ने कोरोना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि केरल सरकार के मेडिकल सलाहकार के अनुसार वहां पर बाहर से आए कोरोना के ज्यादातर केस दुबई के थे. दुबई में S स्ट्रेन है. इसलिए केरल में कोरोना का काफी हल्का प्रभाव देखने को मिला है. वहीं गुजरात में अमेरिका और यूरोपीय देशों से आने वाले अधिक रहे, जहां पर L स्ट्रेन कॉमन है. इसलिए गुजरात में L स्ट्रेन का प्रभाव होने की आशंका है, जिस वजह से मौत अधिक हो रही है.

गुजरात में 3000 के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या, एक दिन में आए 256 नए मामले