Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update : देश में अब तक कुल 3374 मरीजों में से 267 को मिली अस्पताल से छुट्टी, 79 ने गंवाई जान

Corona Live Update : देश में अब तक कुल 3374 मरीजों में से 267 को मिली अस्पताल से छुट्टी, 79 ने गंवाई जान

0
469

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 3300 के पार पहुंच चुकी है. देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 472 बढ़ गई है और 9 लोगों की मौत हुई है. अब कुल मरीजों की संख्या 3374 और मृतकों का आंकड़ा भी 79 हो गया है. वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 267 है. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार शाम को अपनी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी. उन्होंने बताया कि देश के 274 जिलों में अब तक कोरोना के मामले सामने आए हैं.

लव अग्रवाल ने के मुताबिक, भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या के दोगुना होने का अनुपात 4.1 दिन है. हालांकि उन्होंने माना कि यह आंकड़ा इसलिए कम है क्योंकि दिल्ली में तब्लीगी जमात की घटना के कारण मरीजों की संख्या में काफी तेजी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर तब्लीगी जमात की घटना नहीं हुई होती तो देश में मरीजों के दोगुना होने का अनुपात 7.4 होता.

बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 9 की मौत, 472 नए मामले सामने आए

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में बेतहाशा बढोतरी देखने को मिली है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 472 बढ़ी है और 9 लोगों की मौत हुई है. अब भारत में कुल मरीजों की संख्या 3374 और मृतकों का आंकड़ा भी 77 हो गया है. वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 267 है.

 मालूम हो कि कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर सरकारों की ओर से हर संभव की कोशिश की जा रही है. बिहार में आज से बाहर से आए लोगों की जांच का एक व्यापक अभियान शुरू है. इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. वहीं दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल होने आए लोगों की तलाश पूरे देश में जारी है और पुलिस इनको जगह-जगह ढूंढ़ रही है. दूसरी ओर सरकार की पूरी कोशिश है कि संक्रमित इलाकों की पहचान कर उस जगह को पूरी तरह से सील कर दिया जाए.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर आज देश में रात 9 बजे लोग घरों के बाहर दीया जलाएंगे. इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि कोरोना से लड़ाई में पूरा देश एकजुट है और गरीब तबके लोग यह न समझें कि वह इसमें अकेले पड़ गए हैं. पीएम मोदी ने इसके साथ लोगों से अपील की है कि इस कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखें और कहीं भी भीड़ इकट्ठा न होने पाए.

उधर दुनिया में कोरोना के मामलों की संख्या 12 लाख के पार पहुंच चुकी है जबकि इस दौरान 64 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोनावायरस अब तक 181 देशों में फैल चुका है. दुनियाभर में कुल 12,03,041 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 64,793 की मौत हो चुकी है. 8,91,400 मरीज़ों का उपचार जारी है और अच्छी बात ये है कि 2,46,848 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ट्रंप ने पीएम मोदी से मांगी खास दवा, भारत ने लगा रखी है निर्यात पर रोक