Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update : गुजरात में 186 हुई कोरोना के मरीजों की संख्या, दिल्ली में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

Corona Live Update : गुजरात में 186 हुई कोरोना के मरीजों की संख्या, दिल्ली में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

0
1381

गुजरात में बुधवार को कोरोना वायरस के सात नए मामले दर्ज हुए जिससे राज्य में कुल मरीजों की संख्या 186 हो गई है जिसमें 143 सक्रिय मरीज हैं जबकि बाकियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. इस बात की जानकारी गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने दी. गुजरात में केवल दो मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है. गुजरात के लिए राहत की बात ये है कि बुधवार को किसी के मरने की रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है. वहीं देश में कोरोना के ताजा मरीजों की संख्या 5274 हो गई है. इसमें से 411 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. अब तक 149 लोगों के मरने की सूचना है.

उधर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. केजरीवाल ने कहा कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस को बहुत हद तक फैलने से रोका जा सकता है. ऐसे में हमने फैसका किया है कि जो लोग भी घर से बाहर निकलेंगे उनके लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ की केजरीवाल ने कहा कि कपड़े से बने मास्क भी काम कर सकता है.

अब तक देश में 1 लाख 21 हजार लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट, अब मुंबई में सभी के लिए मास्क लगाना जरूरी

अब तक देश में कोरोना वायरस के लिए एक लाख 21 हजार 271 लोगों का टेस्ट हुआ है. इस बात की जानकारी आईसीएमआर ने बुधवार को दी. उधर अब मुंबई में कोई भी बिना मास्क पहने नहीं निकल पाएगा. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है. महाराष्ट्र में अब तक 1018 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जिनमें से 64 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 79 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं.

बुधवार को बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर प्रवीण परदेशी द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि सार्वजनिक स्थान पर मास्क नहीं पहनना अपराध है, जिसके लिए आईपीसी की धारा 188 के तहत सजा दी जाएगी. यह आदेश एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897 के तहत जारी किया गया है. इस आदेश का पूरी गंभीरता के साथ पालन करने को कहा गया है.

भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 35 मौत, 773 नए मामले आए सामने

कोरोना वायरस के मामले पूरे भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक, अब तक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 5,194 हो गई है. वही मरने वालों की बात करें तो अभी तक इस वायरस ने 149 लोगों की जान ले ली है. वहीं 402 लोगों का उपचार भी हो चुका है. पिछले 24 घंटे में 35 और लोगों की मौत हुई है जो एक दिन में भारत में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है.

दिल्ली में कोरोना से 576 लोग संक्रमित हैं, जबकि अबतक 9 मरीजों की मौत हो चुकी है. यूपी में कोरोना से 305 लोग संक्रमित हैं. राजस्थान में कोरोना से 343 लोग संक्रमित हैं. वहीं मध्य प्रदेश में 309 लोग कोरोना संक्रमित हैं. तमिलनाडु में अबतक कोरोना के 690 मामले सामने आ चुके हैं. तेलंगाना में 404 लोग संक्रमित हैं. केरल में 336 कोरोना संक्रमित हैं. पश्चिम बंगाल में कोरोना के 51 केस हैं. पंजाब में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 99 हो गई हैं. गुजरात में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं और अब तक इससे 175 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

वहीं, अगर अमेरिका की बात करें तो वहां कोरोना वायरस के कारण एक ही दिन में 1,900 लोगों की मौत के साथ ही अब तक इस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 12,700 का आंकड़ा पार कर गई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शोकाकुल देश को सांत्वना देते हुए कहा कि नए आंकड़ों से पता चलता है कि जितनी आशंका थी, उससे कम मौतें हुई हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जितनी आशंका थी, हम उससे कम मौत देख रहे हैं. मुझे लगता है कि हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं लेकिन इसके बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगा.”

24 घंटे में बदले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के सुर, कहा- भारत द्वारा अपने लिए दवा की निर्यात पर रोक का फैसला था सही