Gujarat Exclusive > गुजरात > Corona Live Update : बीते 24 घंटे में कोरोना से 20 लोगों की मौत, अब तक देश में 5865 लोग संक्रमित

Corona Live Update : बीते 24 घंटे में कोरोना से 20 लोगों की मौत, अब तक देश में 5865 लोग संक्रमित

0
726

भारत में कोरोना वायरस के कहर का दौर लगातार जारी है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी शाम साढे पांच बजे के आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 591 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 20 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में अब तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 5865 हो गई है जबकि मरने वालों की कुल संख्या 169 हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि अब तक कुल 478 लोग अस्पताल से छुट्टी पाकर घर लौट चुके हैं.

केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है. सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने बताया कि ‘कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों’ ने केंद्र सरकार से गुहार लगाई है कि 21 दिन के लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए. सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों की इस अपील पर विचार कर रही है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लोगों को लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए. एक कैबिनेट बैठक में, उन्होंने मंत्रियों से एक “वर्गीकृत योजना” के साथ आने का आग्रह किया था.

ओडिशा में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन, इंदौर में कोरोना से डॉक्टर की मौत

राज्य में जारी कोरोना संकट को देखते हुए ओडिशा में 21 दिनों का लॉकडाउन (तालाबंदी) अब 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया है. इसी के साथ उन्होंने केंद्र से अपील की है कि ट्रेन और फ्लाइटों को 30 अप्रैल तक शुरू न की जाएं. सीएम नवीन पटनायक ने फैसला लिया है कि राज्य के सभी शैक्षिक संस्थान 17 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

उधर कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से देश में पहले डॉक्‍टर की मौत हो गई है. इंदौर निवासी डॉक्‍टर शत्रुघ्‍न पंजवानी ने गुरुवार सुबह चार बजे अंतिम सांस ली. बताया जाता है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज नहीं कर रहे थे. ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि वह किसी नियमित लेकिन कोविड-19 पॉजिटिव के संपर्क में आए होंगे. मध्य प्रदेश में बुधवार तक 397 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं और इनमें से 30 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं केवल इंदौर में ही 213 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जिनमें से 21 की मौत हो चुकी है.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 540 नए मामले सामने आए हैं जबकि 17 लोगों की मौत की खबर है. इसी के साथ देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 5734 पहुंच गई है. इसके अलावा देश में अब तक कुल 166 लोगों की मौत हो चुकी है.

अहमदाबाद में कोरोना के 50 नए मामले, देश में मरीजों की संख्या हुई 5734

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों का तेजी से आना बरकरार है. गुरुवार सुबह के आंकड़े के मुताबिक देश में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 5734 हो चुकी है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 166 तक पहुंच गया है. हालांकि 473 मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1135 लोगों में कोरोना संक्रमण है, जबकि 72 मरीजों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना से 669 लोग संक्रमित हैं. इसमें से अबतक 9 मरीजों की मौत हो चुकी है.

उधर गुजरात में गुरुवार को कोरोना के नए मामलों ने राज्य सरकार के लिए परेशानियां बढ़ा दी हैं. गुजरात में कोरोना के 55 नए केस सामने आए हैं. इसमें अकेले अहमदाबाद में 50 नए संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही गुजरात में कुल मरीजों की संख्या 241 हो गई है.

उधर बिहार में चार नए केस आए हैं. सीवान में एक परिवार की चार महिलाओं में कोरोना की पुष्टि हुई है. अब बिहार में मरीजों की संख्या 43 हो गई है. राजस्थान में कोरोना के 30 नए मामले सामने आए हैं जिससे यहां मरीजों की संख्या 413 हो गई है.

मुंबई में कोरोना के 214 एपीसेंटर को सील कर दिया गया है. बीते 24 घंटे में 72 नए केस आने से मरीजों की संख्या सात सौ के पार हो चुकी है, जबकि महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों का आकंड़ा 11 सौ के पार हो चुका है.

भारत और पीएम मोदी का कृतज्ञ हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- यह एहसान अमेरिका कभी नहीं भूलेगा