Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update : दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार, महाराष्ट्र में 187 नए मामले आए सामने

Corona Live Update : दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार, महाराष्ट्र में 187 नए मामले आए सामने

0
436

देश में जारी कोरोना वायरस संक्रमण की घटना तेजी से बढ़ती जा रही है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 166 मामले आए हैं. इनमें से 128 मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. नए मामलों को मिलाकर दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1069 हो गए हैं जिसमें 712 तब्लीगी जमात से जुड़े लोग हैं. दिल्ली में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के 5 मरीजों की मौत हुई है. राज्य में अब तक 19 लोग कोरोना की वजह से मर चुके हैं.

उधर मुंबई में कोरोना के 138 नए मामले आए सामने हैं जबकि महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के कुल नए मामलों की संख्या 187 रही. महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़कर 1761 हो गए हैं. वहीं उत्तराखंड में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 35 हुई है, जिसमें से 5 लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. राज्य में 59,157 लोगों को अब तक क्वारनटीन किया गया है.

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस महानिदेशकों और दिल्ली पुलिस आयुक्त को अस्पतालों और उन स्थानों पर डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने के लिए लिखा है जहां कोविड-19 के रोगियों का उपचार किया जा रहा है.

उधर कोरोना संक्रमण से मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 50 लाख की सीधी आर्थिक सहायता की जाएगी. राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने जारी किया आदेश. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर इस बड़ी सुविधा का ऐलान किया गया है. इसके तहत पुलिस कर्मियों के साथ सभी विभागों के सरकारी, अर्ध सरकारी, संविदा, आउट सोर्सिंग कर्मचारियों सभी को लाभ मिलेगा.

बीते 24 घंटे में देश में 40 की गई जान, संक्रमितों के 1035 नए मामले

देश में कोरोना वायरस के मामले में पिछले 24 घंटे में अब तक की सबसे तेज रफ्तार देखने को मिली है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 40 लोगों ने अपनी जान गंवाई है जबकि 1035 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं. अब तक देश में 7447 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि मरने वालों की कुल संख्या 239 हो चुकी है. वहीं 643 कोरोना मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है.

इस बीच देश के कई हिस्सों में हॉटस्पॉट इलाकों को सील करने का सिलसिला जारी है. दिल्ली में कुछ नए इलाकों की पहचान करके सील किया गया है. उधर देश में अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों का भी लगातार हेल्थ चेकअप किया जा रहा है.

उधर ओडिशा में पांच साल और नौ साल की दो बच्चियां भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 48 हो गई है. वहीं ओडिशा में तीन कोविड-19 अस्पतालों का संचालन भी शुरू किया जा चुका है.

मालूम हो कि कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. संभवत इस चर्चा के बाद ही निर्णय लिया जाएगा की लॉकडाउन बढ़ाया जाए या नहीं.

सूरत में मजदूरों का हंगामा, घर जाने की जिद में ओडिशा के कारीगरों ने सड़कों पर की आगजनी