Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: भारत में बीते 24 घंटे में 28 की मौत, 826 नए मामले हुए दर्ज

Corona Live Update: भारत में बीते 24 घंटे में 28 की मौत, 826 नए मामले हुए दर्ज

0
775

भारत में थोड़ी सुस्ती के बाद फिर से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 12759 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 826 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 420 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1515 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी जाएंगी, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी.

दिल्ली में पिज्जा डिलीवरी बॉय कोरोना पॉजिटिव, 72 परिवारों को किया गया क्वेरेंटीन

दिल्ली से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है. साउथ दिल्ली इलाके में एक 19 साल के पिज्जा डिलीवरी बॉय के कोरोना पॉजिटिव होने से हड़कंप मच गया है. उसने 12 अप्रैल तक लोगों के घरों में जाकर पिज्जा डिलीवर किए हैं. पिछले 15 दिनों में वह दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 72 परिवारों को उनके घर जाकर पिज्जा डिलीवर कर चुका है. अब सभी परिवारों को उनके घरों में क्वेरेंटीन किया गया है और स्वास्थ्य विभाग उनपर निगरानी रख रहा है.

युवक को RML अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहां उसका इलाज चल रहा है. कोरोना पॉजिटिव पिज्जा डिलीवरी बॉय ने हौज खास, मालवीय नगर, सावित्री नगर व इसके आसपास के इलाकों में पिज्जा डिलीवर किया था. प्रशासन ने इस मामले के खुलासे के बाद 20 डिलीवरी बॉय को छतरपुर स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा है. राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से दो मरीजों की मौत हो गई और 17 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं.

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 12 हजार के पार, दुनिया में 20 लाख लोग संक्रमित

पूरी दुनिया सहित कोरोना वायरस का कहर भारत में भी लगातार जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 12,380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 941 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है.

देश में कोरोना से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इस दौरान 1489 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली से लगातार संक्रमितों की संख्या सामने आ रही है जबकि मध्य प्रदेश और गुजरात में भी संक्रमण का फैलाव तेजी से हो रहा है.

वहीं दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे के भीतर बुधवार को करीब 2,600 लोगों की मौत हो गई जो किसी भी देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या है. अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, 24 घंटे में 2,569 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही अमेरिका में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 28,326 पहुंच गई है जो किसी भी देश के मुकाबले मृतकों की सबसे अधिक संख्या है.

दुनियाभर में कोरोना की वजह से अब तक एक लाख 34 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 20 लाख 83 हजार पहुंच चुकी है. मरने वालों में सबसे ज्यादा संख्या अमेरिका से है जबकि इटली और स्पेन में भी हताहतों की संख्या काफी है.

किसानों को मिली बड़ी राहत, इस राज्य में शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद