Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: बीते 24 घंटे में देश में 1540 नए मामले और 40 की मौत, मणिपुर कोरोना फ्री राज्य

Corona Live Update: बीते 24 घंटे में देश में 1540 नए मामले और 40 की मौत, मणिपुर कोरोना फ्री राज्य

0
1281

भारत में कोरोना वायरस का आतंक तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 17656 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1540 नए मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 559 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 2842 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. उधर मणिपुर कोरोना फ्री राज्य बन गया है जिसकी वजह से राज्य में लॉकडाउन में कुछ ढील दिए जाने का फैसला किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस कांफ्रेंस में संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना मरीजों के डबल होने के अनुपात में कमी आई है. लव अग्रवाल के मुताबिक, लॉकडाउन से पहले मामले के डबल होने में 3.4 दिन लगते थे लेकिन यह आंकड़ा अब 7.5 दिन पहुंच गया है. हालांकि देश के कुछ राज्यों में इससे भी ज्यादा बेहतर डबलिंग रेट है.

भारत में मरीजों की संख्या 17 हजार के पार, अब तक 543 की मौत

भारत में कोरोना वायरस का आतंक बेहद तेजी से बढता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से अब तक 543 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,265 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,553 नए मामले सामने आए हैं और 36 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान 2,547 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. आईसीएमआर की रिपोर्ट के मुताबिक,  शनिवार तक देशभर में 3 लाख 86 हजार 791  टेस्ट किए गए हैं.

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है. लॉकडाउन के मौजूदा चरण का आज छठा दिन है. सरकार ने लोगों की दिक्कतों को कुछ हद तक दूर करने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आज से देश के उन हिस्सों में कुछ गतिविधियों या कामकाज की अनुमति दी हैं, जो कोरोना से प्रभावित नहीं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के मुताबिक आज से कुछ राज्यों में लॉकडाउन से छूट मिलने के आसार हैं. हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इक्का-दुक्का राज्यों को छोड़कर ज्यादातर राज्य डील देने के मूड में नहीं हैं. गैर-कनटेनमेंट जोन यानी जिन जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं या जहां 10 से कम मरीज हैं वहां कुछ बेहद जरूरी उद्योग धंधों को छूट दी जा सकती है. केंद्र के निर्देशों के अनुसार राज्यों अपने जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा है. 10 या इससे अधिक कोरोना मरीजों वाले जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां लॉकडाउन के दौरान कोई रियायत नहीं मिलेगी.

महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं की मॉब लिंचिंग में मौत से हड़कंप, हिरासत में 101 आरोपी