Gujarat Exclusive > गुजरात > Corona Live Update: दिल्ली में लोगों के पलायन का दिखा विकराल रूप, 11000 कैदियों को रिहा करेगी यूपी सरकार

Corona Live Update: दिल्ली में लोगों के पलायन का दिखा विकराल रूप, 11000 कैदियों को रिहा करेगी यूपी सरकार

0
703

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (तालाबंदी) है लेकिन इसके बावजूद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. अभी तक देश में कोरोना की वजह से 23 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 945 हो गई है.

केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी हुई हैं. हालांकि पलायन कर दूसरे राज्यों में पहुंचने वाले दिहाड़ी मजदूरों ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है. लॉकडाउन की वजह से उन्हें काम नहीं मिल रहा है इसलिए वो अपने गृह राज्य लौट रहे हैं. दिल्ली के आनंद विहार बस स्टैंड पर मजदूरों और दूसरे राज्यों के लोगों का एक जन सैलाब देखने को मिल रहा है. तमाम एहतियात के बावजूद लोग लंबी-लंबी कतारें में देखे जा रहे हैं. इनके लिए सरकार ने कुछ बसों का इंतजाम भी किया है लेकिन भीड़ पर काबू पाना मुश्किल नजर आ रहा है.

उधर महामारी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार जल्द ही राज्यभर की 71 जेलों में बंद 11 हजार कैदियों को छोड़ेगी. इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है. योगी सरकार ने कोर्ट के निर्देश पर इन कैदियों को 8 हफ्ते की पेरोल पर छोड़ने का निर्णय लिया है.

21 दिन के लॉकडाउन के बीच दिल्ली और एनसीआर से लोग अपने शहरों के लिए पैदल ही पलायन करने लगे हैं. अब इन मजदूर और गरीबों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम किया जा रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने रातों रात घरों से जगाकर परिवहन अधिकारियों को बुलाया. फिर इवर और कंडक्टरों के साथ रातों रात 1000 बसों का इंतजाम किया गया. कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में आमजन की सुविधा के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की रात को सीएम योगी ने सतत समीक्षा की. दूसरे राज्यों से भी हजारों की संख्या में मजदूर एक शहर से दूसरे शहर पैदल जाने के लिए मजबूर दिखाई दे रहे हैं.

देश में पिछले 24 घंटे में 149 नए मामले, गुजरात में मरीजों की संख्या 53 हुई

पूरी दुनिया में व्याप्त हो चुके कोरोना वायरस के मामले भारत में भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 149 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ भारत में इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है. वहीं कोविड-19 की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गई है. इस दौरान 79 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर उनकी स्थिति सुधरी है.

कोरोनावायरस खतरे को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा की जबकि भारतीय रिजर्व ने कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए रेपो दर, सीआरआर में कटौती और बैंकों को कर्ज की किस्त पर वसूली से तीन महीने तक रोक की अनुमति दी है.

उधर गुजरात में 6 नए कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है जिससे राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर 53 हो गई है. हेल्थ एंड फैमरी वेलफेयर की प्रिंसपल सेक्रेट्री जयंती रवि ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. गुजरात में अब तक तीन लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हुई है.

जी-20 देश विश्व की अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए देंगे 5 ट्रिलियन डॉलर, पीएम मोदी ने रखी खास मांग