Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: देश में केवल 0.33 फीसदी लोग वेंटिलेटर पर, हमारे यहां मृत्यु दर 3 प्रतिशत- स्वास्थ्य मंत्री

Corona Live Update: देश में केवल 0.33 फीसदी लोग वेंटिलेटर पर, हमारे यहां मृत्यु दर 3 प्रतिशत- स्वास्थ्य मंत्री

0
358

देश में जारी कोरोना की जंग के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना संकट के बीच देश कई मायने में विश्व की तुलना में अच्छी स्थिति में है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को बताया कि विश्व में कोरोना से लोगों की मृत्यु दर सात फीसदी है लेकिन भारत में यह केवल तीन फीसदी है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश में अब तक हुई कुल मृत्यु में 86 फीसदी लोग किसी ना किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित थे.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देशभर में कोरोना के लिए 288 सरकारी लैब के अलावा 97 प्राइवेट लैब काम कर रहे हैं. इस दौरान 16000 के करीब टेस्ट सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अभी देश में प्रति दिन करीब 60 हजार टेस्ट हो रहे हैं लेकिन अगले कुछ दिनों में इसे एक लाख प्रति दिन करने की योजना है.

देश में बीते 24 घंटे में 73 की मौत और1897 नए मामले, अमेरिका में 10 लाख हुए मरीज

कोरोना महामारी भारत सहित पूरी दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 31,000 के पार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से अब तक 1,007 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 31,332 हो गई है.

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,897 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है. 24 घंचे में मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 7,696 मरीज ठीक को चुके हैं. ऐसे में रिकवरी रेट अब सुधरकर 24.56% हो गया.

कोरोना वायरस महामारी का कहर अमेरिका पर लगातार बढ़ता जा रहा है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में अभी तक कोरोना वायरस की चपेट में 10 लाख से अधिक लोग आ चुके हैं, जो किसी भी देश में सबसे अधिक हैं. यहां कुल 10 लाख 12 हजार 399 लोग अभी तक कोरोना वायरस की चपेट में हैं, जबकि 58 हजार से अधिक मौत हो चुकी हैं.

अमेरिका में अबतक 58 लाख से अधिक लोगों का कोरोना वायरस का टेस्ट हो चुका है. अगर पूरी दुनिया की बात करें तो अबतक कोरोना वायरस की चपेट में 31 लाख से अधिक लोग आ चुके हैं जबकि 2 लाख 17 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO का दावा, सितंबर तक मिलने लगेगा भारत में बना कोरोना का टीका, इतनी होगी कीमत