Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: पिछले दो हफ्ते में 13 से 25.19% पर पहुंचा रिकवरी रेट, मामले दोगुने में लग रहे 11 दिन

Corona Live Update: पिछले दो हफ्ते में 13 से 25.19% पर पहुंचा रिकवरी रेट, मामले दोगुने में लग रहे 11 दिन

0
948

देश में लगातार कोरोना के बढ रहे मामलों के बीच कुछ राहत की खबरें भी सामने आ रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस से ठीक होने के मामले में लगातार सुधार हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी कुल रिकवरी रेट (मरीजों के ठीक होने की दर) 25.18 प्रतिशत है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यह सकारात्मक लक्षण हैं. उन्होंने बताया कि दो हफ्ते पहले रिकवरी रेट 13 फीसदी था.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 के मामले अब 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं जबकि लॉकडाउन से पहले 3.4 दिन में हो रहे थे. लव अग्रवाल ने बताया कि भारत में कोविड-19 के मौजूदा मामलों की मृत्यु दर 3.2 प्रतिशत है, जिनमें 65 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 5 दिनों से हर दिन औसतन 49 हज़ार टेस्ट किया जा रहा है और बुधवार को 58, 686 टेस्ट हुए हैं.

पिछले 24 घंटे में कोरोना से देश में 67 लोगों की मौत, 1718 नए मामले आए

भारत में कोरोना वायरस की संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है और इससे होने वाली मौतों का सिलसिला भी लगातार जारी है. देश में कोरोना वायरस के मामले 33 हजार की संख्या को पार कर गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 33050 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1718 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1074 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 8325 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. गुजरात और महाराष्ट् में कोरोना ने हाल बेहाल कर रखा है. महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंच गई है जबकि गुजरात में चार हजार के आस-पास लोग इस बीमारी की जद में आ चुके हैं.

बता दें कि देश में दूसरे चरण का लॉकडाउन 3 मई को समाप्त हो रहा है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी गई है, जहां कोरोना के मामले कम हैं. लेकिन मौजूदा हालात को देखकर सरकार देश में लॉकडाउन को बढ़ाने पर विचार कर रही है. कोरोनो के मरीजों के दोगुने होने की रफ्तार धीमी पड़ी है. अब करीब 10 दिनों में मरीज दोगुने हो रहे हैं.

पंजाब की बढ़ी परेशानी, नांदेड़ से लौटे सिख श्रद्धालुओं में से अब तक 38 कोरोना पॉजिटिव