Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: महाराष्ट्र में रेड जोन में भी खुलेंगी दुकानें, कुछ शर्तों के साथ दिशानिर्देश हुआ जारी

Corona Live Update: महाराष्ट्र में रेड जोन में भी खुलेंगी दुकानें, कुछ शर्तों के साथ दिशानिर्देश हुआ जारी

0
1805

देश में कोरोना वायरस का आतंक बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार पार कर गया है और अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, कोरोना के कहर को देखते हुए देश में लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ दिया गया है. इस बीच कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में कुछ शर्तों के साथ रेड जोन में भी दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है.

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक रेड जोन में शराब की दुकानों सहित स्टैंडअलोन दुकानों को खोलने की अनुमति देने का फैसला लिया गया है. प्रत्येक लेन में केवल 5 गैर-आवश्यक दुकानें खोली जा सकती हैं. वहीं, आवश्यक सामानों की दुकानों के खोलने को लेकर कोई संख्या नहीं है. हालांकि सलून अभी भी नहीं खोले जाएंगे. बता दें कि ये आदेश अभी मुंबई और पुणे में लागू नहीं होगा.

भारत में कोरोना संक्रमण की गति हुई तेज, बीते 24 घंटे में 2644 नए मामले और 83 लोगों की मौत

तमाम अटकलों के बावजूद भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार थम नहीं रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबर जारी आंकड़े के मुताबिक, देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 40 हजार के करीब पहुंच गया है. ताजा आंकड़े के मुताबिक, 39,980 पर पहुंच गया है जबकि अब तक 1301 लोगों की जान गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना से 83 लोगों की मौत हुई है जबकि 2644 नए मामले सामने आए हैं. यह एक दिन में दर्ज किया जाने वाले संक्रमित व्यक्तियों और मरने वालों की संख्या का सबसे बड़ा आंकड़ा है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 10633 मरीज ठीक को चुके हैं. मालूम हो कि देश में लॉकडाउन के मौजूदा चरण को बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है. दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 384 नए मामले सामने आए. इसी के साथ देश की राजधानी में कोरोना के कुल मामले 4122 हो गए हैं. जबकि दिल्ली में इस बीमारी से अभी तक 64 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इनमें से 3 रोगियों की मृत्यु शनिवार को ही हुई. दिल्ली में कोरोना के 1256 रोगी अभी तक ठीक हो चुके हैं. इनमें से 89 रोगियों को शनिवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिली. शहर में फिलहाल 2802 कोरोना के एक्टिव रोगी हैं.

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, कर्नल-मेजर समेत 5 शहीद