Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: हिमाचल प्रदेश में एक महीने बढ़ा लॉकडाउन, 30 जून तक जारी रहेगी तालाबंदी

Corona Live Update: हिमाचल प्रदेश में एक महीने बढ़ा लॉकडाउन, 30 जून तक जारी रहेगी तालाबंदी

0
1350

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 31 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है. कई राज्य इस महामारी के कारण बुरी तरह ग्रसित हैं और उम्मीद की जा रही है कि वहां आगे भी लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है. इस बीच खबर है कि हिमाचल प्रदेश ने कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. राज्‍य में कोरोना के मामलों में हो रहे इजाफे को इसका कारण माना जा रहा है.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक हिमाचल ने एक महीने तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है जिससे अब वहां तालाबंदी 30 जून तक बरकरार रहेगी. हिमाचल की बात करें तो यहां कोरोना केसों की संख्‍या 203 तक पहुंच गई है, तीन मरीजों को इस वायरस के कारण जान गंवानी पड़ी है. 63 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी मिली है, राज्‍य में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 137 है.

भारत में अब तक कोरोना से 4021 लोगों की मौत, बीते 24 घंटे में 6977 नए मामले

यूं तो दुनिया के अधिकतर देशों में अब कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है लेकिन भारत में इसकी रफ्तार पिछले दो महीने से लगातार नई ऊंचाई हासिल कर रही है. हर रोज पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं. भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख 38 हजार को पार कर गई है. अब तक देश में एक लाख 38,845 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है जबकि इस वायरस के कारण देश में अब तक 4021 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में 6977 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस दौरान 154 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. एक दिन में दर्ज होने वाला भारत में यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. इस तरह से मई के महीने में लॉकडाउन के तीसरे चरण के बावजूद कोरोना की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

हालांकि राहत की बात ये है कि धीरे-धीरे अब अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. देश में अब तक 77103 सक्रिय मामले हैं जबकि 57720 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

CAIT का अनुमान- लॉकडाउन से खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान