Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update : देश में अब तक कोरोना के कुल 2547 मामले, 62 की मौत, दिल्ली में हालात गंभीर

Corona Live Update : देश में अब तक कोरोना के कुल 2547 मामले, 62 की मौत, दिल्ली में हालात गंभीर

0
525

देश में शुक्रवार को भी कोरोना वायरस का आतंक जारी रहा और कई नए मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस से अब तक कुल 2547 मामले आ चुके हैं जिनमें से 2322 लोग अभी कोरेंटाइन किए गए हैं जबकि 162 लोग ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं. वहीं 62 लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 478 नए मामले सामने आए हैं जो अब तक आने वाली एक दिन में सर्वाधिक संख्या है.

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा तबाही मची हुई है जहां अब तक 490 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं शुक्रवार को वहां 6 और लोगों की मृत्यु होने से राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 26 पहुंच गई है. उधर दिल्ली में मामलों की संख्या में अचानक से तेजी आ गई है जिससे हालात गंभीर हो गई है. तब्लीगी जमात मामले के बाद यहां सैकड़ों नए मामले सामने आए हैं. यहां पॉजिटिव मामलों की संख्या 386 पहुंच गई है.  इस बीच दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से 1 लाख पीपीई, 50000 कोरोना परीक्षण किट और 200 वेंटिलेटर की तत्काल मांग की है.

पिछले 2 दिनों में तब्लीगी जमात से जुड़े 647 पॉजिटिव मामले मिले : स्वास्थ्य मंत्रालय

निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात मामले के बाद अचानक से देश में कोरोना के ताजा मामलों में तेजी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दो दिनों में 12 राज्यों से तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की वजह से 647 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक दिन में 336 मामले बढ़े हैं जिससे देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2301 हो गई है. इस दौरान 157 लोग संक्रमण से उबरे हैं.

लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक दिन में 12 लोगों की मौत हुई है. इससे कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 56 पहुंच गई है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मरीजों और उनके परिवार वालों से अपील की है कि वे स्वास्थ्यकर्मियों के राह में रोड़ा ना बनें और उन्हें उनका काम करने दें.

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2300 के पार, अब तक 56 की गई जान

देश में जारी कोरोना संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में 2301 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, मरने वालों की संख्या 56 पहुंच गई है. इस दौरान 157 लोगों का उपचार हो चुका है. पिछले 24 घंटे में 336 नए मामले सामने आए हैं.

वहीं दुनिया में अब कर 53 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. Johns Hopkins यूनिवर्सिटी के आंकड़े के मुताबिक, दुनिया भर में कुल 10,15,403 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 53,030 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 950 लोगों ने कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई जबकि अमेरिका में अबतक 6,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. यूरोप के 11 देश कोरोना की चपेट में हैं.

शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश की ‘सामूहिक शक्ति’ के महत्व को रेखांकित करते हुए रविवार पांच अप्रैल को देशवासियों से अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की.

पीएम मोदी का देश से आह्वाहन : 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए सभी लाइटें बंद करें, मोमबत्ती-दिया जलाएं