Gujarat Exclusive > देश-विदेश > Corona Live Update: देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या पहुंची 12, मध्य प्रदेश में पहली मौत

Corona Live Update: देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या पहुंची 12, मध्य प्रदेश में पहली मौत

0
1615

देशभर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. अब तक 605 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, कोरोना वायरस से एक और मौत हो गई है, जिसके बाद देश में अब तक 12 लोगों की जान इस महामारी ने ली है. मध्य प्रदेश में पहली मौत हुई है. इंदौर में 60 साल के एक शख्स ने दम तोड़ा है. कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र और केरल प्रभावित हैं. महाराष्ट्र में 112 और केरल में 105 केस सामने आए हैं. वहीं गुजरात में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं और फिलहाल वहां मरीजों की संख्या 38 है.

कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है. यह लॉकडाउन आज से लागू हो गया है और 14 अप्रैल तक चलेगा. दफ्तर, बाजार, सार्वजनिक परिवहन सबकुछ बंद है. प्रधानमंत्री ने साफ-साफ कहा है कि इन 21 दिनों तक इस देश में कोई भी अपने घर से बाहर कदम नहीं रखेगा. केवल जीवनरक्षक सेवाएं ही इस दौरान जारी रहेंगी.

 

कैबिनेट बैठक में दिखा पीएम मोदी के सोशल डिस्टेंसिंग की अपील का असर

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्‍याल रखने की अपील की. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस नियम का पालन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री आवास पर बुधवार को बुलाई गई मोदी कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्री करीब एक-एक मीटर की दूरी पर बैठे दिखे.

बैठक में कोरोना वायरस से जुड़े मसलों पर चर्चा की गई. इस दौरान सभी मंत्रियों की कुर्सी एक तय दूरी पर लगाई गई, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज दिया जा सके. पीएम नरेंद्र मोदी की इस अपील का असर अगले दिन बुधवार को दिखा, जब लोग सुबह दूध-सब्जी लेने के लिए दुकानों पर गए तो कई जगह सफेद घेरा बनाकर खड़े हुए. दुकान के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर सफेद घेरा बनाया गया, जहां पर लोगों को खड़ा रहने को कहा गया.

तीसरी बार भी पॉजिटिव आई सिंगर कनिका कपूर की टेस्ट रिपोर्ट

बालीवुड की मशहूर सिंगर कनिका कपूर की रिपोर्ट तीसरी बार भी पॉजिटिव निकली है. ऐसे में उनमें संक्रमण का प्रकोप बना हुआ है. हालांकि उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. इससे पहले भी कनिका की पिछली दो रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. कनिका लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती हैं और तीसरी बार भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

पीजीआई के निदेशक प्रो़. आरके धीमान ने बताया कि अभी कनिका के टेस्ट में पॉजिटिव है. उनका उपचार जब तक जारी रहेगा जब तक रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती है. दो बार निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उनके बारे में कुछ कहा जाएगा. उधर देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 562 हो गई है. इस दौरान अब तक नौ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

पीजीआइ में भर्ती बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की देखभाल के लिए हर समय एक नर्स तैनात रहती है. चार-चार घंटे पर नर्सों की शिफ्ट बदलती है. ये नर्सें ही उन्हें दवा खिलाती हैं और अन्य चीजों का ध्यान रखती हैं. नर्सों को पीपीई किट पहननी पड़ती है. उसे पहनने में ही काफी समय लगता है और ड्यूटी खत्म होने के बाद उतारने में अत्यंत सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि शरीर के किसी भी भाग से किट का बाहरी हिस्सा न छू जाए.

मालूम हो कि कनिका कपूर ने पिछले सप्ताह कोरोना वायरस के चपेट में आने की खबर दी थी. इसके बाद से हड़कंप मच गया था क्योंकि वह विदेशी दौरे से आने के बाद लखनऊ में एक पार्टी में शामिल हुई थीं जिसमें कई नेताओं समेत लोग शामिल थे.

कोरोना का डर: मार्च में पंजाब आए 90,000 एनआरआई में से 16,000 की कोई खबर नहीं