Gujarat Exclusive > युथ > ‘सेक्स’ के दौरान कोरोना से बचने के उपाय हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताए

‘सेक्स’ के दौरान कोरोना से बचने के उपाय हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताए

0
59874

कोरोना संकट के बीच लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में लोगों के पास अपनी माशुका, पत्नी या पार्टनर के साथ समय बिताने का ज्यादा समय मिल रहा है. हालांकि नजदीक होने के बावजूद लोग शारीरिक संबंध बनाने से डर रहे हैं. लोगों को डर लग रहा है कि कहीं सेक्स करने से कोरोना ना हो जाए. हालांकि कोरोना के दौरान सेक्स करने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कुछ खास सलाह दी है जिससे वे संक्रमण से बच सकते हैं.

मशहूर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि कपल को किस करने से बचना चाहिए और सेक्स के दौरान हर वक्त मास्क पहनना चाहिए. साथ ही सेक्स के बाद कपल को नहाने की सलाह भी दी गई है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि घर से बाहर रहने वाले व्यक्ति के साथ सेक्स कोरोना संक्रमण के हमेशा ज्यादा जोखिम भरा रहता है.

रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में माना है कि लोगों के लिए सेक्स से पूरी तरह दूरी बनाना संभव नहीं होगा, इसलिए उन्हें एहतियात बरतनी चाहिए. इस स्टडी को Annals of Internal Medicine में प्रकाशित किया गया है. स्टडी के प्रमुख रिसर्चर जैक टर्बन ने कहा कि कंट्रासेप्टिव के इस्तेमाल के साथ-साथ मास्क भी पहनना चाहिए.

मालूम हो कि कुछ वक्त पहले थाईलैंड के मेडिकल एक्सपर्ट वीरावत मनौसुत्थी ने सलाह दी थी कि कोरोना से ठीक होने के बाद 30 दिन तक लोगों को सेक्स से दूर रहना चाहिए. एक स्टडी के बाद ये भी सलाह दी गई थी कि कोरोना से बचने के लिए कपल सेक्स से ही बचें क्योंकि सेक्स से भी कुछ हद तक कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा सामने आया था. हालांकि अब वैज्ञानिकों की राय में कुछ हद तक फर्क आया है और उन्होंने एहतियात के साथ सेक्स करने की सलाह दी है.

यूक्रेन के एक फुटबॉल क्लब के 25 सदस्यों को हुआ कोरोना वायरस