Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > 2 जनवरी को पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, चीन ने दी स्वदेशी टीके को मंजूरी

2 जनवरी को पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, चीन ने दी स्वदेशी टीके को मंजूरी

0
410

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के आतंक के बीच तमाम देश टीकाकरण (Corona Vaccine) की तैयारियों में जुटे हुए हैं. कई देशों ने टीकाकरण शुरू भी कर दिया है जबकि भारत जैसे देश जल्द ही इसकी शुरुआत करने वाले हैं. इसी सिलसिले में 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) का ड्राई रन होगा.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 2 जनवरी (शनिवार) को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का देश के सभी राज्यों में ड्राई रन होगा. इसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुने जाएंगे.

यह भी पढ़ें: नए साल पर मिलेगी कोरोना वैक्सीन, ड्रग्स कंट्रोलर और पीएम मोदी ने किया इशारा

बता दें कि इसके पहले इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था. पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में ड्राई रन आयोजित किए गए थे. इन चारों राज्यों के 2 जिलों में पांच जगहों पर यह ड्राई रन किया गया था. बता दें कि इस ड्राई रन का मकसद है वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) से पहले सारी तैयारियों का जायज़ा लेने और कोई कमी हो तो उसमे सुधार करना.

केंद्र ने तैयार रहने के लिए कहा

देश में कम हो रहे कोरोना के आतंक के बीच केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीकाकरण के लिए तैयार रहने को कहा है. स्वास्थ्य सचिव सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया है.

चीन ने दी अपनी वैक्सीन को मंजूरी

उधर कोरोना का शुरुआती कहर झेलने वाले चीन ने अपने देश में तैयार पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी दे दी है. इसे वहां की सरकारी दवा कंपनी सिनोफार्म ने तैयार किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की है. चीन सरकार की तरफ से मंजूरी ऐसे वक्त पर दी गई है जब इससे सिनोफार्म ने कहा कि तीसरे चरण के अंतरिम रिजल्ट में इस वैक्सीन की प्रभावोत्पादकता 79.34 फीसदी सामने आई है और इसका एंटी बॉडिज कनवर्जन रेट 99.52 फीसदी है.

इससे पहले ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को ब्रिटेन ने आम लोगों के इस्तेमाल की मंजूरी दी है. उससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने यहां फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी. उम्मीद है कि भारत में भी अगले कुछ दिनों में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रिलायंस जियो का नए साल पर धमाल, 1 जनवरी से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग