Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > भारत को मिली पहली कोरोना वैक्सीन, कोविशील्ड को इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

भारत को मिली पहली कोरोना वैक्सीन, कोविशील्ड को इमेरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

0
311

भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है. इसको लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हुई जिसमें इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड को आपात मंजूरी देने पर फैसला किया गया.

खबरों के मुताबिक, बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन दिया. इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल रही.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 4 नए मामले मिले, अब तक 29 मरीज मिले

विशेषज्ञ पैनल से वैक्सीन (Corona Vaccine) इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद आवेदन को अंतिम मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI)के पास भेजा जाएगा. सरकार इसी महीने से टीकाकरण शुरू करना चाहती है.

ऑक्सफोर्ड दौड़ में सबसे आगे

भारत में तत्काल कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) पेश करने की जरूरत के मद्देनजर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्रोजेनका के साथ कोविशील्ड के निर्माण के लिए भागीदारी की है.

हाल ही में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन (Corona Vaccine) को ब्रिटेन में आम लोगों के इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. इस वैक्सीन (Corona Vaccine) का स्टोरेज भी आसान है. बुधवार को पैनल के समक्ष अपना प्रजेंटेशन रखा था. वहीं फाइजर ने अपना डेटा पेश करने के लिए और समय मांगा है.

2 दिसंबर से ड्राई रन

2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 2 जनवरी (शनिवार) को कोरोना वैक्सीन का देश के सभी राज्यों में ड्राई रन होगा. इसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुने जाएंगे.

बता दें कि इसके पहले इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था. पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में ड्राई रन आयोजित किए गए थे. इन चारों राज्यों के 2 जिलों में पांच जगहों पर यह ड्राई रन किया गया था. बता दें कि इस ड्राई रन का मकसद है वैक्सिनेशन से पहले सारी तैयारियों का जायज़ा लेने और कोई कमी हो तो उसमे सुधार करना.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें