Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस को लेकर केंद्र का फैसला, 50 फीसदी सरकारी कर्मचारी घर से करेंगे काम

कोरोना वायरस को लेकर केंद्र का फैसला, 50 फीसदी सरकारी कर्मचारी घर से करेंगे काम

0
550

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने आदेश दिया है कि बी और सी श्रेणी के 50 फीसदी कर्मचारी रोजाना कार्यालय आएंगे और बाकी के बचे हुए 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करेंगे. कर्मचारियों के काम के घंटों में बदलाव किया जा सकता है. यह आदेश केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने जारी किया है.

आदेश के मुताबिक, सभी कर्मचारी बारी-बारी से घर से और दफ्तर में काम करेंगे. कर्मचारियों पर यह आदेश चार अप्रैल तक लागू रहेगा. वहीं जो कर्मचारी कोरोना वायरस से जुड़े किसी कार्य में लगे हुए हैं उनपर यह रोस्टर लागू नहीं होता है. वह अपना कार्य जारी रख सकते हैं.

महाराष्ट्र में मचा हाहाकार

महाराष्ट्र में लगातार संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. उल्हास नगर में 49 साल की एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई. संक्रमित महिला दुबई की यात्रा करके लौटी थी. इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल 47 मामले हो गए. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र यह फैसला लिया है कि कार्यालयों में काम जारी रहेगा. इसके अलावा, रेल, बसों और मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की 50% यात्री क्षमता को संचालित करने का सुझाव दिया गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि शहर में दुकान के घंटे इस तरह से तय किए जाएंगे कि दुकानें सुबह खुलेंगी और दोपहर में बंद हो जाएंगी. घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि राज्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर्याप्त और सुचारू है. वहीं कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर नागपुर में सभी रेस्तरां, शराबखाने, शराब की दुकानें और यहां तक की पान की दुकान भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

राहत की खबर

कोरोना के खौफ के बीच भारत के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. आम लोगों के अचानक लिए गए 826 नमूने निगेटिव आए हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा कि अचानक (अनियमित तरीके से) लिए गए 826 नमूनों का परीक्षण किया गया, उनमें से एक भी नमूना पॉजिटिव नहीं आया है. देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1000 सैंपल लिए गए थे जिनमें 826 की रिपोर्ट आई है.

कोरोना का असर : 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं हुईं स्थगित, जल्द ही घोषित होगी नई तिथि