Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जारी है कोरोना वायरस का कहर, 42 पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या

जारी है कोरोना वायरस का कहर, 42 पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या

0
602

देश में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 42 पर पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है. साथ ही बताया कि अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव कुमार ने कहा, ‘कोरोना वायरस के अब तक 42 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इटली की यात्रा कर केरल लौटे 3 वर्षीय बच्चे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के करगिल में ईरान से लौटी 83 वर्षीय एक महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है.

केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए थे. इनमें इटली से आए तीन वो लोग भी शामिल थे जो ‘स्क्रीनिंग’ से बच निकले थे. इसके बाद सरकार ने रविवार को फिर से इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया और प्रभावित राष्ट्रों के यात्रा इतिहास छिपाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी. केरल में प्रशासन ने अपनी यात्रा और संक्रमण की जानकारी छिपाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है, जिनपर मुकदमा भी चलाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, ईरान, सिंगापुर, थाइलैंड, हॉन्गकॉन्ग, वियतनाम, नेपाल और इंडोनेशिया से आने वाले यात्रियों के लिए भी अलग से एयरोब्रिज का इस्तेमाल किया जा रहा है. विश्वभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,05,800 से अधिक हो गई है, जिनमें 3,595 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 95 देश इस महामारी से प्रभावित हो चुके हैं. चीन में इसके 80,695 मामले हैं, जिनमें से 3,097 लोगों की मौत चुकी है.

सप्ताह के पहले दिन बाजार में मचा कोहराम, सेंसेक्स 1600 अंक टूटा, मिनटों में निवेशकों के डूबे ₹5.3 लाख करोड़