Gujarat Exclusive > देश-विदेश > राजस्थान में कोरोना वायरस का दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

राजस्थान में कोरोना वायरस का दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

0
258

राजस्थान के बूंदी में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज का मामला आया सामने है. जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. इंद्रगढ़ में रहने वाले युवक को जब खांसी-जुखाम होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. सेहत में सुधार नहीं होने पर चिकित्सकों ने कोरोना वायरस का शक जताया . क्योंकि युवक चीन में डॉक्टरी की पढ़ाई करता है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि युवक को कोरोना वायरस ही है. युवक को गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती करवाया गया है. जांच रिपोर्ट को डॉक्टर पुष्टि के लिए भेज रहे हैं.

बता दें कि बूंदी में कोरोना वायरस को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है. कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की बैठक भी हुई थी. बैठक के बाद सीएमएचओ डॉ. जीएल मीणा ने बताया कि विभाग कोरोना वायरस को लेकर हाईअलर्ट है. एडीएम राजेश जोशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग,पर्यटन विभाग, पुलिस विभाग, नगर परिषद, पंचायत राज विभाग, होटल व्यवसायियों, उद्योग संघ व पर्यटन से जुड़े लोगों के साथ बातचीत की. कोरोना वायरस की रोकथाम में सभी विभागों से सहयोग करने के निर्देश दिए गए.


वहीं, उद्योग मंडल एसोचैम ने कहा है कि औषधि समेत भारतीय उद्योग और व्यापार जगत के तमाम क्षेत्र आपूर्ति श्रृंखला पर प्रभाव पड़े बिना कोरोना वारस से उत्पन्न स्थिति से निपटने को तैयार हैं. उसने यह भी कहा कि इससे निकट भविष्य में कोई बड़ी चुनौती नहीं दिखायी दे रही. एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. भारत सरकार और उद्योग एक-दूसरे के साथ मिलकर सक्रिय रूप से इससे निपटने को लेकर काम कर रहा है.

ईरान और इटली ने उठाए कठोर कदम

गौरतलब है कि चीन से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में दहशत बन गया है. दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए जबकि इटली और ईरान ने इस महामारी के फैलने के डर से कठोर कदम उठाए हैं. इस संक्रामक बीमारी के फैलने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफ्रीका की स्वास्थ्य प्रणाली को आगाह किया है जो ‘कोविड-19’ से निपटने के लिहाज से तैयार नहीं है. दक्षिण कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है.