Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ओलंपिक 2020 पर कोरोना वायरस का साया, टल सकता है खेलों का महाकुंभ

ओलंपिक 2020 पर कोरोना वायरस का साया, टल सकता है खेलों का महाकुंभ

0
285

कोरोना वायरस की वजह से कई खेल प्रतियोगिताओं को टाला जा चुका है और अब इसका साया खेलों के महाकुंभ ओलंपिक पर भी मंडरा रहा है. दुनिया भर में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से इस साल जुलाई में होने वाले ओलंपिक खेलों के आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है. काफी समय से टोक्यो 2020 ओलंपिक को टालने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसी बीच अब टोक्यो ओलंपिक की प्रभारी मंत्री का बड़ा बयान आया है जिसने इसके तय तिथि पर आयोजन की संभावनाओं पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है.

जापानी संसद के उच्च सदन में एक सवाल के जवाब में मंत्री सीको हाशिमोटो ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस की वजह से ये खेल टाले जा सकते हैं. हाशिमोटो ने संसद में कहा, ‘ओलंपिक अगर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई को शुरू नहीं हो पाता है तो इन्हें साल में बाद में भी आयोजित किया जा सकता है. हाशिमोटो ने संसद को बताया कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक एसोसिएशन के पास केवल खेल रद्द करने का अधिकार है. अगर वे समय से शुरू नहीं होते हैं तो इसका कतई मतलब नहीं कि 2020 के दौरान यह आयोजित नहीं होंगा.

अब तक 3100 लोगों की मौत

मालूम हो कि चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस कई देशों में फैल चुका है. करीब 90 हजार लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और करीब 3100 लोगों की मौत हो चुकी है. जापान में भी 12 लोगों ने इस बीमारी से दम तोड़ दिया. जापान में कई स्कूल, कॉलेज बंद हैं. खेलों की प्रतियोगिताए, ओलंपिक से जुड़े इवेंट्स लगातार रद्द हो रहे हैं.

90 हजार करोड़ हुआ है खर्च

खबरों के मुताबिक, जापान इन खेलों पर अब तक करीब 90 हजार करोड़ रुपये खर्च कर चुका है. ऐसे में अगर ओलंपिक को रद्द किया जाता है तो इससे जापान को काफी नुकसान होगा. उधर जापान सहित कई देशों में ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट रद्द हो रहे हैं. हाल ही में जापान में होने वाली एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप रद्द हुई. इससे पहले भारत साइप्रस में होने वाले आगामी निशानेबाजी वर्ल्ड कप से हट गया. मलेशिया में होने वाले सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा. वहीं जर्मनी और पोलैंड में होने वाले ओलंपिक बैडमिंटन क्वालीफायर्स भी स्थगित कर दिए गए.

कोरोना से लड़ने की तैयारी, भारत ने पैरासिटामोल समेत 26 दवाओं के निर्यात पर लगाई रोक