Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली लौटे यात्रियों में से 17 में कोरोना वायरस के लक्षण, अस्पताल में भर्ती

दिल्ली लौटे यात्रियों में से 17 में कोरोना वायरस के लक्षण, अस्पताल में भर्ती

0
384

चीन के बाद दूसरे देशों में पैर पसार रहा कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भी बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है. इसी बीच एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट आई है. हवाई अड्डे पर संक्रमण की जांच शुरू होने से पहले जो यात्री चीन और कोरोना वायरस से प्रभावित अन्य देशों से बड़ी संख्या में मध्य जनवरी में दिल्ली आए थे उनमें से 17 लोगों में संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं. इन सभी को अस्पताल में भर्ती किया गया है.

5700 यात्रियों से किया गया संपर्क

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ऐसे कई यात्रियों की पहचान की है. विभाग द्वारा जारी डेटा के अनुसार दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद 13 फरवरी तक ऐसे 5,700 यात्रियों से संपर्क किया जा चुका है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “4,707 यात्रियों में लक्षण नहीं पाए गए हैं और उन्हें घर में पृथक रहने की सलाह दी गई है. सत्रह रोगियों में लक्षण देखे गए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

817 यात्रियों का अभी भी पता नहीं

अधिकारी के अनुसार 817 यात्रियों का पता नहीं चल सका है. अधिकारी ने कहा, “जिसे भी जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दें उन्हें तुरंत ही नजदीकी नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना चाहिए. उन्होंने कहा, उन यात्रियों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है जो 15 जनवरी से पहले दिल्ली से चीन या अन्य देशों की यात्रा पर गए थे और हवाई अड्डों पर जांच प्रक्रिया शुरू होने से पहले दिल्ली वापस आ गए थे.

मरने वालों की संख्या 1600 के पार

चीन में अब तक कोरोना वायरस से 1631 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि जानकारों का मानना है कि चीन मौत का आंकड़ा दुनिया से छुपा रहा है. चीन में 50 हजार से अधिक मौत की खबर सामने आ रही है. लोगों को कहना है कि हजारों की संख्या में अब तक इस बीमारी से लोगों की मौत हो चुकी है.