Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 1000 के पार पहुंची चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या, WHO की टीम ने संभाली कमान

1000 के पार पहुंची चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या, WHO की टीम ने संभाली कमान

0
262

चीन में घातक कोरोना वायरस का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और दिन प्रतिदिन इससे मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या अब 1,000 के पार पहुंच गई है जबकि अब तक कुल 42,708 मामलों की पुष्टि हुई है. मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जिनेवा में एक बैठक की है. बैठक का उद्देश्य सभी मामलों की जांच में तेजी लाना है. इसके साथ ही दवाई और टीके उपलब्ध कराना और इसके संक्रमण को रोकना शामिल है जो पहले से ही 20 देशों तक पहुंच चुका है.

एक दिन में 108 की मौत

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक सोमवार तक इस वायरस के संक्रमण से मरनेवालों की संख्या 1,017 तक पहुंच गई और चीन में अब तक 42,708 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं विदेशों में 390 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से सोमवार को कोरोनवायरस संक्रमण के कन्फर्म 2,478 नए मामलों और 108 मौतों की जानकारी मिली है, जो अब तक एक दिन में मरने वालों की सर्वाधिक संख्या है. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इनमें हुबेई प्रांत में 103 और बीजिंग, तियानजिन, हीलोंगजियांग, अनहुई और हेनान में एक-एक मौत हुई है.

नए मामलों में गिरावट

चीन के राष्ट्रीय स्वस्थ्य आयोग ने कहा कि सोमवार को 3,536 नए संदिग्ध मामले सामने आए. आधिकारिक आकड़ों के अनुसार नए संक्रमित मामलों में सोमवार को हल्की गिरावट दर्ज की गई. उधर इसी बीच चीन सरकार ने वुहान में कई अधिकारियों को इस वायरस के प्रसार से निपटने में लापरवाही बरतने को लेकर पद से हटा दिया है.

WHO की टीम पहुंची चीन

WHO के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम ब्रुस एलवर्ड (आपात स्वास्थ्य स्थितियों के दिग्गज) के नेतृत्व में सोमवार रात चीन पहुंची. WHO के महानिदेशक ट्रेडोस एडरेनोम गैबरेयेसस ने कहा कि WHO के अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ दल के कुछ लोग चीन पहुंच चुके हैं और वे चीन के साथ कोरोना वायरस (एनसीपी) का मुकाबला करेंगे. गैबरेयेसस ने कहा कि विशेषज्ञ दल में 10 से 15 सदस्य हैं. वे चीनी सहकर्मियों के साथ काम करेंगे. टीम ने मंगलवार को कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने को लेकर चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा शुरू की. जिनेवा में 400 वैज्ञानिकों की बैठक 11-12 फरवरी को हो रही है जिसमें वायरस के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी.

वायरस की जांच करेगी टीम

WHO के स्वास्थ्य आपात परियोजना के जिम्मेदार अधिकारी मार्कल रेआन ने बताया कि इस बार विशेषज्ञ दल का मकसद सीखना है. वे न सिर्फ एनपीसी के बारे में और ज्यादा ज्ञान हासिल करेंगे, बल्कि चीनी वैज्ञानिकों द्वारा वायरस की जांच करने के बारे में सीखेंगे और चीन में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के बारे में भी जानकारी लेंगे.